Zila Panchayat Election UP 2021: अमेठी में सपा-भाजपा के बीच जंग, पीछे हटीं कांग्रेस-बीएसपी

Zila Panchayat Election UP 2021: आगामी 3 जुलाई को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शनिवार को भाजपा और सपा के प्रत्याशियों ने नामांकन प्रक्रिया पूर्ण कर लिया।

Surya Bhan Dwivedi
Report Surya Bhan DwivediPublished By Chitra Singh
Published on: 26 Jun 2021 12:21 PM GMT
Zila Panchayat Election UP 2021: अमेठी में सपा-भाजपा के बीच जंग, पीछे हटीं कांग्रेस-बीएसपी
X

Zila Panchayat Election UP 2021: जिला पंचायत (Zila Panchayat Election UP 2021) अध्यक्ष चुनाव के लिए भाजपा और सपा के प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ नामांकन प्रक्रिया को पूरी कर चुनावी रण में आमने सामने आ गए है। इस बार जिला पंचायत चुनाव में बसपा (BSP) और कांग्रेस (Congress) के मैदान छोड़ने से मुकाबला आमने सामने का हो गया है। दोनो पार्टियों लड़ाई का आगाज शानदार आरोप प्रत्यारोप के साथ किया है।

अमेठी जिला पंचायत सदन (Amethi Zilla Panchayat Sadan) में 36 सदस्य है। आगामी 3 जुलाई को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शनिवार को दोनों प्रत्याशियों ने नामांकन (Nomination) प्रक्रिया पूर्ण कर लिया। भाजपा (BJP) से अमेठी के मसाला व्यवसाई राजेश अग्रहरि (Rajesh Agrahari) ने अपने समर्थकों के साथ नामांकन किया। वही शीलम सिंह (Sheelam Singh) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया। नामांकन के समय ही दोनो प्रत्याशियों के बीच आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गया है।

भ्रटाचार के खिलाफ होगी लड़ाई राजेश अग्रहरि

राजेश अग्रहरि ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पर गंभीर आरोप लगाते हुए अपनी जीत का दावा किया। उन्होंने कहा कि हम तीस सहयोगियों के साथ आज हमने अपना पर्चा दाखिल किया। उनका तीस सहयोगियों का अभिप्राय तीस जिला पंचायत सदस्यों से था।

उन्होंने सपा पर गंभरी आरोप लगाते हुए कहा कि मेरी लड़ाई जिले को भ्रष्टाचार से बचाने के लिए है, जो लोग जिले को लूट रहे थे आज उनके पास जनाधार नहीं है। हम जिले में स्वच्छ और ईमानदार प्रशासन की स्थापना करेंगे। जिले के विकास को नई दिशा देकर पंचायत विभाग को भ्रष्टाचार से निकालेंगे। स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के नेतृत्व में जनपद विकास के नए आयाम तक पहुंचेगा।

सत्ता के विरुद्ध होगी लड़ाई राकेश

वही सपा प्रत्याशी शीलम सिंह के पति सदर विधायक राकेश प्रताप सिंह ने नामांकन के पश्चात कहा कि यह चुनाव प्रत्याशियों के बीच का नही है। यहां सत्ता और विपक्ष के बीच मुकाबला होगा। उन्होंने अपनी जीत का दावा कुछ इस प्रकार किया। इस चुनाव में सत्ता की पराजय निःसंदेह होगी और समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी चुनाव जीतेगा। भाजपा ने जहां अपनी लड़ाई जिले को भ्रष्टाचार के चंगुल से छुड़ाकर विकास के नए आयाम देने की बात कही, वही सपा अपनी लड़ाई प्रत्याशी से नहीं सत्ता से मान कर चुनाव लड़ रही है। बसपा और कांग्रेस द्वारा प्रत्याशी ना उतारने से जिले जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए होने वाला चुनाव सपा और भाजपा के बीच में कांटे की टक्कर मानी जा रही है। अब देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस, बसपा और निर्दलीय किस खेमे में जाते है। फिलहाल अभी तक खुलकर कुछ सामने नहीं आया है।

दोनों प्रत्याशियों का है राजनीति तालुक

बताना मुनासिब होगा कि भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी राजेश अग्रहरी वार्ड संख्या 30 से जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए है। उनकी पत्नी कई बार से अमेठी नगर पंचायत की अध्यक्ष है। राजेश अग्रहरी भी अमेठी विधान सभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा चुके है। फिलहाल वे उस समय चुनाव सपा के बैनर तले लड़े थे और उन्हें पराजय मिली थी। वहीं सपा प्रत्याशी शीलम सिंह वार्ड संख्या 8 से जिला पंचायत सदस्य है। उनके पति लगातार दो बार से गौरीगंज विधान सभा से विधायक है। चुनावी कमान उनके पति राकेश सिंह के हाथ में है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story