×

Zila Panchayat Election UP 2021: कुशीनगर में भाजपा की सावित्री बनी जिले की प्रथम नागरिक

Zila Panchayat Election UP 2021: कुशीनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनावी जंग में भाजपा प्रत्याशी सावित्री जायसवाल की जीत हुई है।

Anita Rai
Report Anita RaiPublished By Chitra Singh
Published on: 3 July 2021 4:42 PM GMT
Zila Panchayat Election UP 2021: कुशीनगर में भाजपा की सावित्री बनी जिले की प्रथम नागरिक
X

Zila Panchayat Election UP 2021: कुशीनगर (Kushinagar) में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनावी कशमकश के बाद शनिवार को परिणाम घोषित हो गया । भाजपा (Bjp) समर्थित प्रत्याशी सावित्री जायसवाल (Savitri Jaiswal) लंबे बहुमत के साथ जीत हासिल करने में कामयाब हो गयीं । 61 जिला पंचायत सदस्यों में से 46 सदस्यों ने उनके पक्ष में मतदान किया। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की अधिकृत घोषित प्रत्याशी रीता यादव को 15 सदस्यों का मत प्राप्त हो सका। जीत का प्रमाण पत्र नवनिर्वाचित अध्यक्ष को जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने अपने कार्यालय में दिया ।

बता दें कि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए जिले में कुल 61 सदस्यो का निर्वाचन हुआ। उसके बाद से ही अध्यक्ष पद के लिए गणित बैठाने का काम शुरु हो गया था। सत्ताधारी भाजपा ने अपने प्रत्याशी के रुप मे पूर्व में जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी सावित्री जायसवाल पर दांव लगाया, तो समाजवादी पार्टी ने पूर्व सांसद बालेश्वर यादव की विवाहिता बेटी रीता यादव को अपना प्रत्याशी बनाकर चुनाव को और रोचक बना दिया।

नामांकन के बाद सदस्यों की गोलबंदी थी जारी

बीते 26 जून को हुए नामांकन के बाद से ही जिला पंचायत सदस्य दोनो गुटों में बंटते नजर आए थे। आज शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर में जिला प्रशासन के चाक चौबन्द व्यवस्था के बीच प्रातः 11 बजे से मतदान शुरू हुआ। एक बजे तक सभी 61 जिला पंचायत सदस्यों ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए मतदान कार्य मे हिस्सा लिया। तत्पश्चात तय समय से मतगणना का कार्य शुरू हुआ और कुछ ही देर बाद सर्किट हाउस के बाहर सड़क पर जमे भाजपा खेमे में जीत की सूचना आते ही खुशी की लहर दौड़ गयी, सभी एक दूसरे को बधाई देते नजर आए ।

जिला प्रशासन ने जारी किया जीत का आँकड़ा

जिला प्रशासन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा समर्थित प्रत्याशी सावित्री जायसवाल को 46 मत और समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी रीता यादव को 15 मत मिले है। आधिकारिक घोषणा करते हुए जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने रिटर्निंग अफसर के रुप मे अपने कक्ष में नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष सावित्री जायसवाल को जीत का प्रमाणपत्र दिया । इस मौके पर सावित्री जायसवाल के पति और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल, उनके पुत्र कृष्ण मुरारी जायसवाल सहित भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेम चन्द्र मिश्र और अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय मौजूद रहे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story