×

Zilla Panchayat Election 2021: अमेठी में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सपा ने प्रत्याशी के नाम की घोषणा की

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशी घोषित कर दिया है । सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह की पत्नी शीलम सिंह को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 17 Jun 2021 1:54 PM GMT
Zilla Panchayat Election 2021: अमेठी में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सपा ने प्रत्याशी के नाम की घोषणा की
X

Amethi News: जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशी घोषित कर दिया है । सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह की पत्नी शीलम सिंह को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है। भाजपा प्रत्याशी के रूप में राजेश अग्रहरि का नाम नगर से गांव तक चर्चा में है। भाजपा नेतृत्व की ओर से अभी तक प्रत्याशियों की कोई सूची नहीं जारी की गई है। चुनाव में धनबल के इस्तेमाल को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं।

अमेठी जिला पंचायत का सदन 30 सदस्यों का है। सपा और भाजपा समर्थक जिला पंचायत सदस्यों की संख्या क्रमशः 10-10 है। बसपा के अधिकृत तीन प्रत्याशी जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए हैं ।कांग्रेश के दो प्रत्याशी जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

जिला गठन के बाद तीसरी बार होगा चुनाव

नवसृजित जनपद के अस्तित्व में आने के बाद जनपद में तीसरी बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव हो रहा है पहली बार 2011 में रायबरेली जिला पंचायत सदन के लिए हाल ही में हुए उपचुनाव में जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुई कमला देवी जिला पंचायत अध्यक्ष बनी थी। कमला देवी ने बसपा की प्रत्याशी उपमा सरोज को हराया था । सपा के शासनकाल में दूसरा चुनाव हुआ शिवकली मौर्या ओबीसी महिला सीट पर निर्विरोध निर्वाचित हुई थी ।कांग्रेश के प्रत्याशी के रूप में कृष्णा चौरसिया ने नामांकन ही नहीं किया था। पूर्व प्रमुख घनश्याम चौरसिया आखिरी समय तक कांग्रेस हाईकमान की मदद का इंतजार करते रहे मदद नहीं मिली घनश्याम चौरसिया का कांग्रेसी से मोह भंग हो गया बाद में वे बहुत दिनों तक कांग्रेस का साथ नहीं दिए और सूबे की सरकार के एक कैबिनेट मंत्री की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हो गए ।

बसपा वा कांग्रेस ने दिया वाकोबर

इस समय कृष्णा चौरसिया, उपमा सरोज और कमला देवी तीनों महिलाएं भाजपा में हैं ।कांग्रेस व बसपा कैंडिडेट लड़ाने की स्थिति में नहीं है दोनों दलों में जिला पंचायत सदस्यों का साथ किसे मिलेगा ? स्वतंत्र सदस्य किस के पाले में खड़े होंगे यही सवाल इस समय जिले की राजनीति में हर जगह उछल रहा है। निर्वाचन आयोग की ओर से सूचना जारी होने के बाद जिले के लोग भाजपा की सूची जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। उधर सभी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और मतदाताओं के बीच निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों की लक्ष्मी निष्ठा और प्रत्याशियों के इलेक्शन मैनेजमेंट के बारे में विभिन्न चर्चाएं हैं।

राजेश अग्रहरि वा राकेश सिंह आमने सामने

वार्ड नंबर 30 से जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित राजेश अग्रहरि चुनाव के बाद से ही जिला पंचायत सदस्यों से बराबर संपर्क में बने हुए हैं। राजेश ने सदस्यों के घर जाकर मिठाई बधाई और मुलाकात का काम पूरा कर लिया है।वही राकेश प्रताप सिंह जिला पंचायत सदस्यों से संपर्क में बने हुए हैं ।उधर बसपा और कांग्रेस ने अपने समर्थक जिला पंचायत सदस्यों की बैठक करके उनको साइलेंट रहने के निर्देश दिए हैं ।जिला पंचायत सदस्यों से कहा गया है कि चुनाव में वोटिंग व पार्टी के स्टैंड के बारे में उन्हें उचित समय पर जानकारी दी जाएगी। इस मामले में सदस्यों की चुनावी बाजार पर निगाहें टिकी हुई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story