×

तेजस हुई रवाना, सीएम ने दिखाई हरी झंडी, यहां जानें खासियत

देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन में सीट के ऊपर फ्लैश लाइट, ऑटोमेटिक डोर, अटेंडेंट बटन, गैंगवे पर हाई डेफिनेशन कैमरे, मूविंग टॉकीज की सुविधा उपलब्ध होगी।

Shivakant Shukla
Published on: 8 July 2023 3:20 AM GMT (Updated on: 8 July 2023 7:34 AM GMT)
तेजस हुई रवाना, सीएम ने दिखाई हरी झंडी, यहां जानें खासियत
X

लखनऊ: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज करीब पौने दस बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन आईआरसीटीसी के द्वारा किया जा रहा है।

बता दें कि तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को हवाई जहाज जैसी सुविधाएं मिलेंगी। स्पेशल ट्रेन 00501 तेजस एक्सप्रेस कानपुर और गाजियाबाद होते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी। नियमित रूप से यह ट्रेन छह अक्टूबर से चलेगी।

ये भी पढ़ें... मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तेजस ट्रैन को हरी झंडी दिखाने चारबाग जंक्शन पहुँचे

तेजस का संचालन करने पहुंचे उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ही तेजस चल रही है। यह बेहद बेहतरीन प्रयास है क्योंकि आम आदमी को यह विमान जैसी सुविधाएं देगा। उन्होंने प्रधानमंत्री और रेलमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास को तेजस नई गति देगी। क्योंकि आप सुबह 6:15 घंटे में लखनऊ से राष्ट्रीय राजधानी पहुंच सकते हैं। आगरा से वाराणसी, लखनऊ से वाराणसी और लखनऊ से गोरखपुर तक ट्रेन चलाने का भी सीएम योगी ने प्रस्ताव दिया।

यात्रियों को मिलेगा 25 लाख का यात्रा बीमा

यात्रियों से मिलने वाले फीडबैक और प्रस्ताव पर इन्हें बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मूविंग टॉकीज की सुविधा के लिए यात्रियों को 50 रुपये में टैबलेट किराए पर मिलेंगे। IRCTC के मुताबिक दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख का यात्रा बीमा मिलेगा। यात्रा के दौरान चोरी या डकैती होने पर यात्रियों को एक लाख रुपये का यात्रा बीमा देने की भी योजना है।

लेट होने पर मिलेगा मुआवजा

ट्रेन लेट होने पर भी तेजस एक्सप्रेस क्षतिपूर्ति देगी। एक घंटे से ज्यादा लेट होने पर 100 रुपये और दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये यात्रियों को क्षतिपूर्ति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें... अभी-अभी हुआ सीजफायर का उल्लंघन, सेना दे रही जवाब

फ्लाइट की तरह होगा स्वागत

तेजस के संचालन से पहले आईआरसीटीसी कर्मचारियों को यात्रियों के साथ सम्मानजनक व्यवहार व सहयोगी की तरह पेश आने की ट्रेनिंग दी गई है। विशेषज्ञों ने कॉर्पोरेट के अफसरों व कर्मचारियों को मेहमानों से पेश आने के गुर भी सिखाए हैं। दूसरी ओर, आईआरसीटीसी कर्मचारियों को यात्रियों के हर सवाल का जवाब मुस्कान के साथ देने पर जोर दिया गया।

क्या है किराया?

तेजस दिल्ली-लखनऊ दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन चलेगी। अगर आप तेजस एक्सप्रेस के एसी चेयर कार में लखनऊ से दिल्ली तक सफर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 1,125 रुपये चुकाने होंगे। इसमें बेस फेयर 895 रुपये, 45 रुपये जीएसटी और 185 रुपये का कैटरिंग चार्ज शामिल है। इसी तरह अगर आप तेजस एक्सप्रेस के एग्जिक्युटिव चेयरकार में सफर करते हैं तो आपको इसके लिए 2,310 रुपये चुकाने होंगे। इसमें 1,966 रुपये बेस फेयर, 99 रुपये जीएसटी के साथ ही 245 रुपये कैटरिंग चार्ज के शामिल हैं।

ये भी पढ़ें... ऐतिहासिक यूपी विधानसभा का 36 घंटे का सफर देर रात रुका, गरजे CM

ये है खासियत

देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन में सीट के ऊपर फ्लैश लाइट, ऑटोमेटिक डोर, अटेंडेंट बटन, गैंगवे पर हाई डेफिनेशन कैमरे, मूविंग टॉकीज की सुविधा उपलब्ध होगी। ट्रेन में फायर स्मोक डिटेक्शन अलार्म, ऑटोमेटिक डस्टबिन, ट्रेन की स्पीड, खाना, ऑटोमेटिक पर्दे व आधुनिक टॉयलेट की सुविधा होगी।

गाजियाबाद में होगा विरोध

तेजस एक्सप्रेस आज गाजियाबाद पहुंचेगी| लखनऊ से दिल्ली चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का गाजियाबाद में रेलवे कर्मचारी विरोध करेंगे| काले झंडे दिखाकर कर्मचारी करेंगे इसका विरोध. कर्मचारी तेजस एक्सप्रेस के प्राइवेट ट्रेन होने को लेकर नाराज हैं|

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story