×

हरिद्वार में पतंजलि के सहयोग से 140 ऑक्सीजन बेड्स वाले अस्पताल का शुभारंभ

CM तीरथ सिंह रावत ने हरिद्वार में संचालित हो रहे 140 ऑक्सीजन बेड्स की क्षमता वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shreya
Published on: 5 May 2021 3:36 AM GMT
हरिद्वार में पतंजलि के सहयोग से 140 ऑक्सीजन बेड्स वाले अस्पताल का शुभारंभ
X

अस्पताल का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री रावत, बाबा रामदेव व अन्य (फोटो- साभार- सोशल मीडिया)

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (CM Tirath Singh Rawat) ने मंगलवार को उत्तराखंड सरकार एवं पतंजलि योगपीठ के संयुक्त प्रयासों से हरिद्वार में संचालित हो रहे 140 ऑक्सीजन बिस्तरों की क्षमता वाले कोविड अस्पताल (Covid-19 Hospital) का विधिवत उद्घाटन किया गया है।

बताया जा रहा है कि एक सौ चालीस ऑक्सीजन बिस्तरों के अलावा इस अस्पताल में 10 इमरजेंसी बिस्तर (Emergency Beds) और चार वेंटीलेटर (Ventilator) की व्यवस्था है। अस्पताल में स्टाफ, सफाई, ठहरने, भोजन, दवाओं आदि की व्यवस्था पतंजलि योगपीठ (Patanjali Yogpeeth) द्वारा की जा रही है । हरिद्वार में कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि कोविड अस्पताल का लाभ हरिद्वार के आस—पास के जिलों के लोग भी ले सकेंगे।

उद्घाटन के दौरान संबोधित करते मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बढ़ायी जा रही वेंटिलेटरों की संख्या

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने कहा कि प्रदेश में लगातार वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा, आईडीपीएल ऋषिकेश एवं सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में 500-500 बिस्तरों के दो अस्थाई अस्पताल अगले कुछ दिनों में तैयार हो जाएंगे जिसके लिए राज्य सरकार ने डीआरडीओ को 40 करोड़ रू जारी कर दिए हैं।

इसके साथ ही हल्द्वानी में सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज में अगले कुछ दिनों में ऑक्सीजन टैंक स्थापित हो जाएगा, जबकि हिमालयन इंस्टीट्यूट जॉलीग्रांट (Himalayan Institute) में भी ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) स्थापित करने हेतु भारत सरकार से आग्रह किया गया है, जिसका सकारात्मक जवाब मिला है ।

कोविड-19 के नियमों का करना होगा पालन

पालन का आग्रह करते हुए रावत ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना से लड़ने के लिए कारगर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए निशुल्क कोरोना टीके की व्यवस्था की गई है और इसमें 400 करोड़ रू से ज्यादा का खर्च आएगा।

प्री-पेड एंबुलेंस सर्विस को हरी झंडी दिखाते CM तीरथ सिंह रावत (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, हरिद्वार मेयर अनीता शर्मा एवं पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण की मौजूदगी में इस कार्यक्रम में पतंजलि योगपीठ के संस्थापक स्वामी रामदेव ने कोरोना से निपटने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर हरिद्वार कोविड पोर्टल और प्री-पेड एंबुलेंस सर्विस को भी हरी झंडी दिखाई।

Shreya

Shreya

Next Story