×

पुष्य नक्षत्र और वृष लग्न में खुले बद्रीनाथ के कपाट, ऐसे करें चारों धाम के दर्शन

शंख , मंत्रोच्चार की ध्वनि के साथ बद्रीनाथ धाम के कपाट खुल गए। इससे पहले मंदिर परिसर को खूबसूरत तरीके से सजाया गया।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 18 May 2021 3:57 AM GMT (Updated on: 18 May 2021 4:26 AM GMT)
खुल गए आज बद्रीनाथ के कपाट
X

 बद्रीनाथ धाम मंदिर फोटो( सौ. से सोशल मीडिया)

चमोली: बद्रीनाथ ( Badrinath) के कपाट आज सुबह वृष लग्न, पुष्य नक्षत्र और ब्रह्म मुहूर्त 4 :15 मिनट पर पूरे विधि से खोल दिए गए। इस दौरान मंदिर के पुजारी समेत कम लोग ही मौजूद रहें। कपाट खोलने से पहले पूरे मंदिर परिसर को भव्य तरीके से सजाया गया।

आज बद्री धाम में पहली पूजा और और अभिषेक पीएम मोदी ओर से किया गया और महामारी से निजात ,विश्व कल्याण के लिए प्रार्थना की गई।

बता दें कि 14 मई से यमनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई थी। उसके बाद 15 मई को गंगोत्री और बीत सोमवार 17 मई को केदारनाथ के कपाट खोले गए। अब 4 धाम यात्रा 6 माह के लिए शुरू हो गई। श्रद्धालु घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भगवान के दर्शन कर पाएँगे।

कपाट खुलने के बाद बद्रीनाथ धाम फोटो( सौ.से सोशल मीडिया)

हर साल 6 माह के लिए चारों धाम के कपाट खुलते हैं और 6 माह के लिए बंद हो जाते हैं। इस बार कोरोना और लॉकडाउन के चलते मंदिरों के कपाट भले खोल दिए गए हैं, लेकिन इस बार श्रद्धालुओं के आने पर पूरी तरह पाबंदी है।

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि चारधाम यात्रा नियत समय पर शुरू हो गई, मंदिरों के कपाट विधि-विधान से खुलने के अवसर पर उन्होंने देश-विदेश के श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी। उन्होंने प्रार्थना की कि जल्द ही विश्व कोरोना महामारी से मुक्त हो सके।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story