×

धामी की ताजपोशी को भाजपा ने बनाया बिग शो, योगी के पहुंचते ही जोरदार नारेबाजी

धामी की ताजपोशी: प्रचंड जीत हासिल करने के बाद भाजपा पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) की सीएम के रूप में दोबारा ताजपोशी को बिगशो (coronation big show) बनाने में कामयाब रही।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 March 2022 11:55 AM GMT
BJP made Dhamis coronation bigshow, three new faces in the cabinet, shouting slogans as soon as Yogi arrived
X

पुष्कर सिंह धामी की ताजपोशी: Photo - Social Media

New Delhi: उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Election 2022) में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद भाजपा पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) की सीएम के रूप में दोबारा ताजपोशी को बिगशो (coronation bigshow) बनाने में कामयाब रही। देहरादून के परेड ग्राउंड मैं आयोजित भव्य समारोह में राज्यपाल गुरमीत सिंह (Governor Gurmeet Singh) ने मुख्यमंत्री धानी के अलावा आठ मंत्रियों को शपथ दिलाई। इस बार धामी मंत्रिमंडल में तीन नए चेहरों को शामिल किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा का पूरा शीर्ष नेतृत्व मौजूद था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) समेत भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंच पर पहुंचते ही जोरदार नारेबाजी भी की गई। धामी की ताजपोशी को बिगशो बनाकर भाजपा ने बड़ा सियासी संदेश देने की कोशिश की है।

इन नए चेहरों को मिला मौका

भाजपा (BJP) की ओर से शपथ ग्रहण समारोह को भव्य रूप देने की पूरी कोशिश की गई। धामी के अलावा शपथ लेने वाले नेताओं में सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, गणेश जोशी, चंदन रामदास, धन सिंह रावत, रेखा आर्य, प्रेमचंद्र अग्रवाल और सौरभ बहुगुणा शामिल थे। राज्य के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल और चंदन रामदास को नए चेहरों के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। प्रेमचंद्र अग्रवाल ने संस्कृत में मंत्री पद की शपथ ली। इन दोनों के अलावा सौरभ बहुगुणा भी धामी के नए सहयोगी होंगे। वे राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के बेटे हैं। इन तीनों चेहरों के अलावा पांच चेहरे धामी के पुराने मंत्रिमंडल में भी शामिल थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह धामी को सीएम बनने पर बधाई देते हुए: Photo - Social Media

मंत्रिमंडल में तीन स्थान रिक्त

धामी मंत्रिमंडल में अभी तीन स्थान अभी रिक्त हैं और माना जा रहा है कि अगले मंत्रिमंडल विस्तार (cabinet expansion) में तीन और चेहरों को मंत्री बनाया जाएगा। इस बार धामी कैबिनेट में पूर्व मंत्री अरविंद पांडे, बंशीधर भगत और बिशन सिंह चुफाल को जगह नहीं मिली है। पूर्व की सरकार में शामिल दो वरिष्ठ मंत्रियों हरक सिंह रावत और यशपाल आर्य कांग्रेस में शामिल हो गए थे। एक और पूर्व मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद को इस बार चुनावी हार का सामना करना पड़ा है। एक और पूर्व मंत्री मदन कौशिक को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

धामी की इसलिए हुई दोबारा ताजपोशी

उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा में प्रचंड जीत हासिल की है। चुनाव के पहले भाजपा को इतनी बड़ी जीत हासिल होने का अंदाजा किसी को नहीं था। भाजपा राज्य की 70 में से 47 सीटें जीतने में कामयाब हुई है जबकि कांग्रेस से सिर्फ 19 सीटों पर ही सिमट गई। यही कारण है कि खटीमा सीट से चुनाव हार जाने के बावजूद पुष्कर सिंह धामी को भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने दोबारा मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि चुनाव से पहले 6 महीने के कार्यकाल में धामी की सक्रियता के कारण पार्टी के नेतृत्व की ओर से उन्हें दोबारा ताजपोशी का इनाम दिया गया है।

पीएम मोदी ने दी मंत्रियों को शुभकामनाएं

उत्तराखंड राज्य के गठन के बाद अभी तक हर 5 साल में भाजपा और कांग्रेस के बीच सत्ता बदलती रही है मगर भाजपा इस बार इस मिथक को तोड़ने में कामयाब रही है। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने इसी कारण धामी की ताजपोशी को बिग शो बनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद परेड ग्राउंड में बने भव्य मंच पर उत्तराखंड की टोपी पहने हुए मौजूद थे।

उन्होंने धामी समेत शपथ लेने वाले सभी मंत्रियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी (PM Modi) के अलावा गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष समेत कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लिया।

शपथग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, धामी के साथ: Photo - Social Media

सबके आकर्षण का केंद्र बने योगी

उत्तर प्रदेश में भाजपा की बड़ी जीत में प्रमुख भूमिका निभाने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शपथग्रहण समारोह में सबके आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। योगी के मंच पर पहुंचते ही समारोह स्थल पर मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से जमकर नारेबाजी की गई। भाजपा के कई नेताओं ने योगी को उत्तर प्रदेश में बड़ी जीत दिलाने के लिए बधाई भी दी।

योगी के अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar), असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वासरमा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया भी समारोह में मौजूद थीं।

उत्तराखंड के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों रमेश पोखरियाल निशंक, तीरथ सिंह रावत, विजय बहुगुणा और त्रिवेंद्र रावत ने भी समारोह में हिस्सा लिया। शपथग्रहण समारोह में काफी संख्या में साधु संत भी मौजूद थे और उनके लिए अलग मंच बनाया गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story