×

Champawat By election 2022: कांग्रेस ने किया उम्मीदवार का ऐलान, खटीमा दोहराने उतरेंगी निर्मला गहतोड़ी

Champawat By Election 2022: चंपावत विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने जमीनी नेता माने जाने वाली निर्मला गहतोड़ी को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ टिकट दिया है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 May 2022 9:29 AM GMT
Champawat By Election 2022
X

निर्मला गहतोड़ी। (Social Media)

Champawat By Election 2022: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव का शोर थमे बमुश्किल दो महीने ही हुए होंगे कि एक विधानसभा उपचुनाव ने राज्य की सियासी फिजा को फिर से गरमा दिया है। आगामी 31 मई को होने जा रहे चंपावत विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने पत्ते खोल दिए हैं। पार्टी ने यहां से पूर्व मंत्री और कांग्रेस की जमीनी नेता माने जाने वाली निर्मला गहतोड़ी को टिकट दिया है। दरअसल ये विधानसभा उपचुनाव हाईप्रोफाइल इसलिए है क्योंकि यहां से सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी कुर्सी बचाने के लिए एकबार फिर चुनाव मैदान में हैं।

कौन हैं निर्मला गहतोड़ी

निर्मला गहतोड़ी उत्तराखंड कांग्रेस के उन नेताओं में शुमार है, जो सियासी जमीन पर पकड़ रखती हैं। कांग्रेस की हरीश रावत सरकार में वो दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री रह चुकी हैं। इसके अलावा गहतोड़ी चंपावत में कांग्रेस की जिलाध्यक्ष भी रह चुकी हैं, इसलिए उनका स्थानीय कांग्रेस संगठन पर अच्छी पकड़ के साथ – साथ स्थानीय राजनीति से भी वाकिफ हैं। माना जा रहा है कि इन्हीं वजहों से उनपर दांव खेला गया है। बताया जा रहा है कि निर्मला गहतोड़ी पिछले चार विधानसभा चुनाव से अपने लिए टिकट मांग रही थीं। इस बार कांग्रेस आलाकमान ने उनपर भरोसा करते हुए सीएम धामी के खिलाफ उतारा है। उनपर खटीमा का चुनाव परिणाम दोहराने का दवाब होगा।

बता दें कि चंपावत विधानसभा उपचुनाव की कमान खटीमा में सीएम पुष्कर सिंह धामी को हराने वाले कांग्रेस विधायक भुवन कापड़ी के हाथों में है। पार्टी ने उन्हें यहां रणनीति बनाने का काम सौंपा है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि हालिया विधानसभा चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत को फीकी करने वाले कापड़ी इसबार भी वो करिश्मा दोहरा पाते हैं या नहीं।

चंपावत विधानसभा उपचुनाव

चंपावत से बीजेपी विधायक कैलाश गहतोड़ी ने 21 अप्रैल को अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपनी सीट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लिए छोड़ी। धामी को कल ही बीजेपी ने चंपावत से अपना आधिकारिक उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया। इस सीट को बीजेपी का गढ माना जाता है। 2002 के बाद से अब तक यहां हुए पांच विधानसभा चुनाव में से तीन में बीजेपी और दो में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

बता दें कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने चंपावत विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। विधानसभा उपचुनाव के लिए 4 मई को अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसी के साथ नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी । 11 मई तक नामांकन चलेगा औऱ 17 मई तक नाम वापसी का आखिरी दिन होगा। 31 मई चंपावत विधानसभा उपचुनाव के लिए मत डाले जाएंगे। मतों की गिनती 3 जून को होगी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story