×

Char Dham Yatra 2021: हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटाई, जान लें ये नए नियम, यात्रियों की संख्या भी तय

Char Dham Yatra 2021: कोरोना के चलते यात्रियों की संख्या को सीमित रखा गया है । चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट या दोनों डोज का सर्टिफिकेट दिखाना होगा ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 17 Sep 2021 4:59 AM GMT
Char Dham Yatra 2021
X

चार धाम यात्रा (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Char Dham Yatra 2021: कोरोना महामारी (Coronavirus) के बीच एक बार फिर नैनीताल हाईकोर्ट (Nainital High Court) ने चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है । जिसके साथ ही यात्रियों ने चारधाम की यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है । कोविड प्रोटोकॉल (covid protocol) के साथ ही यात्रा का संचालन किया जाएगा । अगर आप भी चार धाम यात्रा पर जाने का मन बना रहे हैं तो कुछ खास बातें जरूर जान लें । जिसके बाद ही यात्रा का प्लान बनाए।

कोरोना के चलते यात्रियों की संख्या को सीमित रखा गया है । चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट (corona Negative report) या दोनों डोज का सर्टिफिकेट दिखाना होगा । ऐसा ना करने पर यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी । इसके साथ वहां पहुंचे यात्रियों की कोरोना जांच करवाने का भी प्रावधान है।

चार धाम यात्रा पर जानें का नियम (Rules for Char Dham Yatra)

गुरुवार को यात्रा पर लगे प्रतिबंध को हटाए जाने के दौरान अदालत ने एक दिन में केदारनाथ (Kedarnath) में 800, बद्रीनाथ (Badrinath) में 1200, गंगोत्री (Gangotri) में 600, यमुनोत्री (Yamunotri) में 400 यात्रियों को दर्शन के लिए अनुमति दी है। इसी के साथ ही श्रद्धालु कुंड में स्नान नहीं कर सकेंगे। उन्हें कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट या फिर कोरोना वैक्सीनेशन की दोनों डोज के सर्टिफिकेट दिखाने ज़रूर से दिखाने होंगे। यात्रा के दौरान मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य कोरोना नियमों का पालन काना होगा।

चारों धामों में पर्याप्त चिकित्सा व्यवस्था (medical system)

आपको बता दें, चार धाम यात्रा को एक बार फिर से शुरू करने के साथ ही हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दिए है कि चारों धामों में मेडिकल की सुविधा होनी चाहिए। मेडिकल स्टाफ से लेकर डॉक्टर और नर्से के साथ बेड और वेंटिलेटर की पर्याप्त व्यवस्था हो। यह भी निर्देश दिए गए कि सरकार मेडिकल हेल्प जारी करें जिससे अस्वस्थ यात्रियों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं के बारे में पता लग सके।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story