×

Char Dham Yatra 2021: यहां के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोलने का आदेश स्थगित, अब नहीं कर पाएंगें दर्शन

Char Dham Yatra 2021: उत्तराखंड सरकार ने चमोली(Chamoli), रुद्रप्रयाग(Rudraprayag) और उत्तरकाशी(Uttarkashi) के स्थानीय लोगों के लिए चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) खोलने के अपने आदेश को पूरी तरह से स्थगित कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 15 Jun 2021 5:21 AM GMT
Big decision of Uttarakhand government, order to open Chardham Yatra for people of three districts postponed
X

केदारनाथ धाम(फोटो- सोशल मीडिया)

Char Dham Yatra 2021: उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा(Char Dham Yatra) को लेकर आदेश दिया है। सरकार ने चमोली(Chamoli), रुद्रप्रयाग(Rudraprayag) और उत्तरकाशी(Uttarkashi) के स्थानीय लोगों के लिए चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) खोलने के अपने आदेश को पूरी तरह से स्थगित कर दिया है।

राज्य मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत सरकार के कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा, 'चारधाम यात्रा को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट (Nainital High Court) में सुनवाई चल रही है। 16 जून के बाद राज्य सरकार यात्रा खोलने पर फिर से विचार करेगी।

चारधाम के दर्शन करने का नियम

आपको बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार द्वारा चारधाम यात्रा(Char Dham Yatra 2021) को जिलास्तर पर इजाजत दे दी गई थी, लेकिन इसके लिए आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी थी। ऐसे में सरकार ने जिन जिलों को यात्रा की अनुमति दी थी उनमें चमोली जिले के यात्री बद्रीनाथ धाम के दर्शन, रुद्रप्रयाग जिले की केदारनाथ धाम के दर्शन और उत्तरकाशी जिले के यात्री गंगोत्री यमुनोत्री धाम के दर्शन करने का नियम बनाया था।

लेकिन अब राज्य सरकार ने आदेश को स्थगित कर दिया है। जिसके चलते अभी केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में ​सिर्फ पुजारियों को पूजा अर्चना संबंधी गतिविधियां कर पाने की ही इजाजत मिली है।

चार धाम यात्रा(फोटो- सोशल मीडिया)

महामारी कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 15 से 22 जून तक कुछ छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाने का ऐलान किया है। ऐसे में सरकार द्वारा दी गई छूट के तहत राजस्व कोर्ट में 20 केस तक की सुनवाई हो सकेगी।

साथ ही शादी और अंत्येष्टि में 50 लोगों की संख्या को एक साथ इकट्ठा होने की इजाजत दी गई है। दूसरी तरफ विक्रम ऑटो को चलाने की इजाजत दी गई है।

साथ ही 16, 18 और 21 जून को परचून, जनरल मर्चेंट की दुकानों के साथ ही शराब समेत अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान भी खोले जाएंगे। वहीं इन दुकानों को खोलने का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक रखा गया है।

इसके अलावा राज्य में फल, सब्जी डेयरी और मिठाई की दुकानें रोज खुल सकेंगी। सरकार के आदेश के चलते इन दुकानों की टाइमिंग भी सुबह आठ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक होगी। इसके अतिरिक्त 16 और 21 जून को स्टेशनरी और किताबों की दुकानें भी खुली रहेंगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story