×

Char Dham Yatra 2022: कोरोना के कारण सरकार का बड़ा फैसला, चारधाम यात्रा के लिए नेगेटिव RTPCR रिपोर्ट जरूरी

Char Dham Yatra : कोरोना संक्रमण को देखते हुए 3 मई से शुरू होने वाले चार धाम यात्रा को लेकर सरकार ने सभी श्रद्धालुओं के लिए RTPCR नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 April 2022 9:15 AM GMT
Char Dham Yatra 2022
X

Char Dham Yatra 2022 (Image Credit : Social Media)

Char Dham Yatra 2022 : भारत में एक बार फिर तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण मामलों के मद्देनज़र सरकार ने 3 मई से शुरू हो रहे चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra) करने वाले श्रद्धालुओं के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा निर्देशों के अनुरूप अब कोरोना परीक्षण की नकारात्मक आरटीपीसीआर (RTPCR) रिपोर्ट अपने साथ रखना बेहद ही आवश्यक है। बगैर कोरोना की नकारात्मक रिपोर्ट के किसी को भी चार धाम यात्रा की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के आ रहे सकारात्मक मामलों के बीच फिलहाल सरकार ने चार धाम यात्रा को लेकर पूरी तैयारियां कर ली हैं। हालांकि, इसके बावजूद श्रद्धालुओं को संक्रमण के मद्देनज़र पूरी एहतियात बरतने और Covid19 दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है। आपको बता दें कि बीते 2 साल से कोरोना संक्रमण के चलते ही चार धाम यात्रा पूरी तरह से बाधित थी लेकिन इस बार पूर्ण तैयारियों के बीच सरकार ने 2 साल बाद पुनः यात्रा शुरू करने के पुख्ता इंतेज़ाम कर लिए हैं।

बड़ी संख्या में शामिल होंगे श्रद्धालु

कोरोना संक्रमण के चलते 2 साल बाद पुनः शुरू हो रही चार धाम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने के आसार व्यक्त किए जा रहे हैं। ऐसे में प्रशासन के समक्ष भी चार धाम यात्रा सही रूप से सम्पन्न कराने को लेकर बड़ी जिम्मेदारी है।

इन दिन खुलेंगे कपाट

आपको बता दें कि आगामी 3 मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। इसी के पश्चात 6 मई को केदारनाथ धाम के कपाट और 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे।

सरकार ने इस बार यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की जानकारी के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत सभी चार धाम यात्रियों को एक कलाई बैंड के ज़रिए कोड प्रदान किया जाएगा। इस कोड को स्कैन कर यात्रियों की जानकारी रखी जा सकेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story