×

Char Dham Yatra 2022: चारधाम यात्रा आज से, जानें इस बार क्या हैं सरकार के दिशा-निर्देश

Char Dham Yatra 2022: दो साल बाद एक बार फिर श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुई चारधाम यात्रा जिसके लिए कोरोना नेगेटिव जांच रिपोर्ट जरूरी नहीं होगी ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 3 May 2022 3:42 AM GMT
Char Dham Yatra 2022
X

चारधाम यात्रा आज से (photo: social media )

Char Dham Yatra 2022: पूरे दो साल बाद धूम-धाम के साथ चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) श्रद्धालुओं के लिए शुरू हो रही हैं । गंगोत्री (Gangotri) और यमुनोत्री (Yamunotri) धामों के कपाट अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के ख़ास मौके पर आज ही खुलेंगे । पिछले दो साल से कोरोना महामारी के चलते राज्य ने कोरोना नेगेटिव जांच रिपोर्ट ज़रूरी कर दिया था । लेकिन अब चार धाम यात्रा के लिए नेगेटिव जांच रिपोर्ट जरूरी नहीं होगी ।

बता दें, जहाँ गंगोत्री के कतार सुबह 11: 15 बजे खोले जा रहे हैं । वहीँ यमुनोत्री के कपाट को दोपहर 12:15 बजे खोला जायेंगा । केदारनाथ के कतार 6 मई को खुलेंगे, बदरीनाथ मंदिर 8 मई को खुलेंगे । कोरोना महामारी के चलते पिछले दो सालों से चार धाम यात्रा बाधित रही । लेकिन इस बार श्रद्धालु बड़ी संख्या में चारधाम यात्रा पर लौटने वाले हैं ।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं । उन्होंने बताया कि इस साल चारधाम यात्रा में लाखों लोग आयेंगे । उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पूरे इंतजाम किये गए हैं । श्रद्धालुओं के परिवहन, ठहरने, भोजन और पार्किंगके लिए ख़ास इंतजाम किये गए हैं ।

चारधाम यात्रा में तय की हुई यात्रियों की संख्या

उत्तराखंड सरकार ने चारों धामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या तय की है । बद्रीनाथ में प्रतिदिन 15,000 श्रद्धालु, केदारनाथ में 12,000, गंगोत्री में 7,000 और यमुनोत्री में 4,000 तीर्थयात्री दर्शन कर कर पाएंगे । फिलहाल यह व्यवस्था शुरुआती 45 दिनों के लिए बनाई गयी है ।

सुरक्षा के इंतजाम

सुरक्षा को देखते हुए रात 10 बजे से सुबह चार बजे ता चारधाम यात्रा मार्गों पर वाहनों का आवागमन बंद रखने का निर्णय लिया गया है । इस बार यात्रियों को अपने साथ कोरोना का नेगेटिव रिपोर्ट या फिर टीकाकरण प्रमाणपत्र नहीं लाना होगा । लेकिन तीर्थ यात्रा पर निकलने से पहले उन्हें पर्यटन विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन ज़रूर से कराना होगा ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story