×

Char Dham Yatra 2022: यमुनोत्री धाम यात्रा के पहले दिन तीन तीर्थयात्रियों की मौत, एक महिला भी शामिल

Char Dham Yatra 2022: उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के पहले 45 दिनों की यात्रा के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके तहत प्रति दिन कितने यात्री यात्रा कर पाएंगे, ये तय कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Monika
Published on: 4 May 2022 10:43 AM GMT
Char Dham Yatra 2022
X

यमुनोत्री धाम यात्रा के पहले दिन तीन तीर्थयात्रियों की मौत (photo : social media )

Char Dham Yatra 2022: उत्तराखंड में गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट तीन मई को खुलने के साथ ही पवित्र चार धाम यात्रा की शुरूआत हो गई है। मंगलवार को यमुनोत्री धाम यात्रा के पहले दिन एक महिला सहित तीन तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक, तीनों की मौत हार्ट अटैक से हुई है। बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के पहले 45 दिनों की यात्रा के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके तहत प्रति दिन कितने यात्री यात्रा कर पाएंगे, ये तय कर दिया गया है।

शासन के अनुसार, प्रतिदिन 15 हजार यात्री बद्रीनाथ, 12 हजार यात्री केदारनाथ, 7 हजार यात्री गंगोत्री और चार हजार यात्री यमुनोत्री की यात्रा कर पाएंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट जहां तीन मई को खुल चुके हैं, वहीं केदारनाथ के पाट 6 मई को और बद्रीनाथ के कपाट 8 मई को खुलेंगे। उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक, चारधाम सहित श्री हेमकुंट साहिब धाम की यात्रा के लिए अब तक 2,88,885 श्रद्धलुओं ने अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। बता दें कि श्री हेमकुंट साहिब धाम के कपाट 22 मई को खुल रहे हैं।

कोरोना के कारण प्रभावित हुई थी यात्रा

पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण के कारण चारधाम की यात्री प्रभावित हुई थी। मगर इस साल स्थिति अनुकूल होने के कारण भारी संख्या में श्रद्धालु यात्रा के लिए पंजीकरन करवा रहे हैं। पंजीकरण करने वाली संस्था एथिक्स इन्फोटेक के माध्यम से इस साल अब तक 2,88,885 श्रद्धलुओं ने अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। एथिक्स इन्फोटेक के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेम अनंत ने बताया कि यमुनोत्री के लिए 47,066, गंगोत्री के लिए 48,806, केदारनाथ के लिए 1,05,941, बद्रीनाथ के लिए 84,708 और श्री हेमकुंट साहिब धाम के लिए 2362 श्रद्धलुओं ने अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराया है।

बता दें कि इस साल चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाणपत्र साथ रखना अनिवार्य नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story