×

Chardham Yatra 2022: यात्रा के दौरान अब तक 62 श्रद्धालुओं की मौत, आज से फिर शुरू केदारनाथ यात्रा

Chardham Yatra 2022: चारधाम यात्रा में इस साल भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। यात्रा के दौरान अब तक 62 यात्रियों की मौत हो चुकी है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 May 2022 2:46 AM GMT
pilgrims traveling
X

यात्रा करते श्रद्धालु (फोटो-सोशल मीडिया)

Chardham Yatra 2022: चारधाम यात्रा में इस साल भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। बीते करीब 2 सालों से कोरोना महामारी की वजह से यात्राओं पर लगे प्रतिबंध की वजह से यात्रियों को चारधाम यात्रा पर आने का मौका नहीं मिल पाया था। लेकिन इस साल भारी तादात में यात्री चारधाम यात्रा शुरू होते ही पहुंच रहे हैं। केदारनाथ धाम में भक्तों की लंबी कतारें लग रही हैं। यात्रा के दौरान भक्तों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अपनी तरफ से सभी तरह की सुविधाएं यात्रियों को मुहैया करा रहे हैं।

ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग ने केदारनाथ धाम में जाने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग रूद्रप्रयाग में ही करने का निर्णय किया है। यात्रा के दौरान अब तक 62 यात्रियों की मौत हो चुकी है। जिसकी वजह से स्वास्थ्य विभाग एकदम चौकन्ना हो गया है। यात्रियों को बीच-बीच में स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की सुविधाएं दी रही हैं।

यात्रियों से सुरक्षित स्थान पर रूकने की अपील

इस साथ ही उत्तराखंड में अचानक बदले मौसम की वजह से फिलहाल चारधाम यात्रा पर ब्रेक लगा दिया गया था, लेकिन अब शुरू हो रही है यात्रा। मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, ऑरेंज अलर्ट के बाद अब प्रशासन ने केदारनाथ धाम यात्रा पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी गई थी। वहीं यात्रा के बीच में फंसे यात्रियों से किसी सुरक्षित स्थान पर रूकने की अपील की गई है। खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर सेवा अभी भी बंद है।

यात्रियों की मौत के सिलसिले में स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ शैलजा भट्ट ने सोमवार को चारधाम यात्रा की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने केदारनाथ धाम में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों को देखते हुए रुद्रप्रयाग के मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग रुद्रप्रयाग में की जाए।

साथ ही उन्होंने बदरीनाथ और हेमकुंड जाने वाले सभी तीर्थ यात्रियों की स्क्रीनिंग गौचर में करने के सख्त निर्देश दिए है। आगे उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा मार्ग पर हुई स्क्रीनिंग के बाद 42 तीर्थ यात्रियों को लौटाया गया। वहीं सोमवार को केदारनाथ धाम में दो तीर्थ यात्रियों की मौत हुई।

जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान एक यात्री ने यमुनोत्री मार्ग पर दम तोड़ा। अबतक चारधाम में मृतकों की कुल संख्या 62 पहुंच गई है। फिलहाल चारधाम यात्रा आने वाले सभी यात्रियों से हेल्थ एडवाइजरी का पालन करने की अपील की गई है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story