×

Chardham Yatra 2022:अब बद्रीनाथ धाम का खुला कपाट, इन मार्गो से जा सकते हैं दर्शन के लिए

Char Dham Yatra 2022: रविवार को सुबह पूरे विधि-विधान और मंत्रोच्चारण के साथ बद्रीनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए हैं। जानिए कैसे भक्त बद्रीनाथ धाम दर्शन के लिए जा सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 8 May 2022 5:25 AM GMT
Badrinath Dham
X

Badrinath Dham (Image Credit : Social Media)

Chardham Yatra 2022 : केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के बाद आज चारों धाम में से बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) के भी कपाट खोल दिए गए हैं। रविवार को पूरे विधि विधान तथा वैदिक मंत्रोचार के साथ सुबह 6:15 पर बद्रीनाथ धाम के कपाट को खोल दिया गया है। करीब 2 साल बाद बद्रीनाथ धाम का कपाट खुलते ही पूरा मंदिर जयकारों से गूंज उठा। बद्रीनाथ धाम को लाइटों तथा फूलों से बड़े ही खूबसूरत तरीके से सजाया गया है।

ऐसे कर सकते हैं बद्रीनाथ का यात्रा

चार धाम यात्रा के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा संचालित वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। चार धाम यात्रा के लिए आप पर्यटन विभाग के इस वेबसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा पर आए भक्तों के लिए सभी सुविधाओं का खास व्यवस्था किया है। इसमें भक्तों को ठहरने तथा खानपान की सुविधाओं का भी सुचारु व्यवस्था किया गया है।

सड़क मार्ग से कैसे जा सकते हैं बद्रीनाथ

बद्रीनाथ धाम के दर्शन के लिए आप बड़े ही आसानी से अपने निजी साधन के द्वारा सड़क मार्ग से जा सकते हैं। बता दें बद्रीनाथ उत्तराखंड के एक प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। इस कारण से बद्रीनाथ सभी मोटर वाहनों के लिए बेहतर सड़क मार्ग बना हुआ है। अगर आप उत्तर प्रदेश से बद्रीनाथ धाम जाना चाहते हैं तो गाजियाबाद से जुड़े हुए राष्ट्रीय राजमार्ग 58 (NH-58) के जरिए आप बड़े ही आसानी से उत्तराखंड के बद्रीनाथ पहुंच सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप जम्मू कश्मीर से बद्रीनाथ धाम आना चाहते हैं तो हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए बेहतर बस सुविधाएं उपलब्ध है। जिनके जरिए आप उत्तराखंड के ऋषिकेश और हरिद्वार होते हुए बद्रीनाथ और सकते हैं। उत्तराखंड राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे उखीमठ, ऋषिकेश, देहरादून, रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग, चमोली तथा हरिद्वार जैसे स्थलों से बड़े ही आसानी से टैक्सी सेवा या बस सेवा का उपयोग कर बद्रीनाथ धाम पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग के जरिए बद्रीनाथ यात्रा

बद्रीनाथ धाम के दर्शन के लिए आप रेल सुविधाओं का भी उपयोग कर सकते हैं। उत्तराखंड के प्रमुख धार्मिक स्थल भारतीय रेलवे नेटवर्क द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। अगर आप ट्रेन के जरिए बद्रीनाथ धाम जाना चाहते हैं तो आपको बद्रीनाथ के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश पहुंचना होगा। बद्रीनाथ ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से करीब 295 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पहुंचने के लिए ऋषिकेश से आसानी से बस टैक्सी और अन्य वाहन सुविधाएं उपलब्ध हैं। साथ ही ऋषिकेश के लिए राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बिहार के पटना, महाराष्ट्र के मुंबई तथा कई अन्य बड़े शहरों से कई ट्रेनें संचालित होती हैं।

हवाई मार्ग के जरिए बद्रीनाथ यात्रा

हवाई मार्ग के जरिए बद्रीनाथ यात्रा जाने के लिए जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पर जाना पड़ेगा। यह हवाई अड्डा बद्रीनाथ से करीब 314 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के लिए प्रतिदिन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत देश के कई अन्य प्रमुख शहरों से हवाई उड़ान उपलब्ध है। यात्री जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से बड़े ही आसानी से बस तथा टैक्सी के जरिए बद्रीनाथ धाम तक पहुंच सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story