×

Chardham Yatra 2023: केदरानाथ मंदिर के कपाट कब खुलेंगे? हो गया तिथि का ऐलान

Chardham Yatra 2023: इस साल केदारनाथ मंदिर के कपाट 25 अप्रैल को मेघ लग्न में सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खुलेंगे। कपाट के खुलने के साथ ही यहां पर तीर्थयात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Feb 2023 10:06 AM GMT
Chardham Yatra 2023
X

Chardham Yatra 2023 (Pic: Social Media)

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड स्थित विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का ऐलान हो गया है। महाशिवरात्रि के पवित्र मौके पर शनिवार को मंदिर के कपाट खोलने को लेकर मुहूर्त निश्चित किया गया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस साल केदारनाथ मंदिर के कपाट 25 अप्रैल को मेघ लग्न में सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खुलेंगे। कपाट के खुलने के साथ ही यहां पर तीर्थयात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

बता दें कि केदारनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए पिछले साल 27 अक्टूबर को भैयादूज के दिन बंद हुए थे। उस दिन सेना की मराठा रेजीमेंट ने भक्तिमय प्रस्तुति दी थी। मंदिर के कपाट बंद होने के बाद बाबा केदार की डोली ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर के लिए रवाना हुई थी। 29 अक्टूबर को डोली को ओंकारेश्वर मंदिर के शीतकालीन गद्दी स्थल पर विराजमान किया गया था।

महाशिवरात्रि के दिन ही होता है तिथि का ऐलान

हर साल महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख का ऐलान किया जाता है। तिथि के ऐलान से पहले पूजा-अर्चना और भजन-कीर्तन होते हैं। आज सुबह साढ़े 8 बजे भगवान केदारनाथ की आरती की गई और भोग लगाया गया। इसके बाद सुबह 9 बजे से पंचकेदार गद्दीस्थल में मंदिर समिति के आचार्य पंचांग गणना के लिए बैठे। साढ़े 9 बजे पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ के कपाट का खुलने के दिन तय कर उसे घोषित किया गया। आज पूरे दिन मंदिर परिसर में भजन-कीर्तन होते रहेंगे।

कपाट के खुलने से पहले निभाई जाने वाली परंपरा

केदारनाथ के कपाट को खोलने से चार दिन पहले ही अनुष्ठान शुरू हो जाता है। इस बार ये अनुष्ठान 21 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। इस दिन डोली ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ के लिए रवाना होगी। बाबा केदार की पैदल डोली यात्रा 24 अप्रैल को केदारनाथ पहुंचेगी। पहुंचने के अगले दिन धार्मिक अनुष्ठान शुरू होगा। धार्मिक अनुष्ठान के बाद सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाएंगे।

बदरीनाथ धाम के कपाट कब खुलेंगे?

चार धाम में शामिल बदरीनाथ धाम के कपाट के खुलने की तिथि पहले ही जारी हो चुकी है। बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर टिहरी राजमहल में कपाट खोलने की तिथि तय की गई। इस साल 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। बता दें कि कोरोनाकाल के बाद पिछले साल यानी 2022 में चारधाम यात्रा सामान्य तरीके से हो पाई। इस साल रिकॉर्ड तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा की। जानकारी के मुताबिक, पहली बार 46 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने चार धामों के दर्शन किए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story