×

Cloud Burst in Pithoragarh: पिथौरागढ़ में फटा बादल, तीन बच्चों की मौत, 4 लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Cloud Burst in Pithoragarh: पिथौरागढ़ में बादल फटने से तीन बच्चों की मौत हो गई है। वहीं चार अन्य लोगों के लापता होने की खबर सामने आई हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 30 Aug 2021 8:01 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2021 5:27 PM GMT)
Cloud Burst
X

पिथौरागढ़ में बादल फटा (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Cloud Burst in Pithoragarh: पिथौरागढ़ (Pithoragarh) के जुम्मा (Jumma) गांव में बादल फट गया है। यहां बादल फटने से 3 लोगों की मौत हो गई है, जबकि तीन बच्चों के शव बरामद किए गए हैं। वही मौके पर पहुंची एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम (NDRF and SDRF Team) बचाव कार्य में लगी हुई है। इसकी जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने दी है।

उत्तराखंड सरकार ने बताया कि पिथौरागढ़ जिले के जुम्मा गांव के पास से भारी बारिश के बाद लापता हुए 7 लोगों में से तीन बच्चों के शव बरामद किए गए हैं। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हादसे के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि "खराब मौसम के कारण मैं पिथौरागढ़ के जुम्मा नहीं जा सका, जहां भारी बारिश के कारण 3 बच्चों की मौत हो गई और 4 अन्य लापता हैं। जैसे ही मौसम में सुधार होगा, मैं इलाके का निरीक्षण करूंगा। फिलहाल राहत कार्य जारी है।"

इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से पिथौरागढ़ में बादल फटने की खबर दी थी। उन्होंने बताया था, "पिथौरागढ़ जनपद के जुम्मा गांव के पास भूस्खलन की वजह से 2 लोगों की दुखद मौत एवं 5 अन्य की मलबे में दबे होने की खबर है। इस विषय में जिलाधिकारी से बात कर रेस्क्यू मिशन तेज करने का निर्देश दिया है। मैं वहां फंसे लोगों की सलामती के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।"

वहीं पिथौरागढ़ डीएम आशीष चौहान ने मामले की जानकारी देते हुए कहा, "जुम्मा गांव में एसडीआरएफ और एसएसबी की टीमें भेजी गई हैं। राहत सामग्री भी भेजी जा रही है।"

मुख्यमंत्री ने ली नुकसान की जानकारी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ आशीष चौहान से फोन पर बात कर गत रात्रि जनपद पिथौरागढ़ के तहसील धारचूला के ग्राम जुम्मा में भारी वर्षा से हुए नुकसान की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि प्रभावितों को तत्काल हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जाए। सर्च व रेस्क्यू ऑपरेशन पूरी क्षमता के साथ चलाए जाएं। घायलों का समुचित उपचार सुनिश्चित किया जाए।
जिला पिथौरागढ़ से प्राप्त प्रारंभिक सूचना अनुसार गांव के जामुनी तोक में लगभग 5 तथा सिरौउड़यार तोक में 2 आवासीय मकान क्षतिग्रस्त होने तथा लगभग 7 व्यक्तियों के लापता होने की सूचना प्राप्त हुई। सूचना के तत्काल बाद घटना क्षेत्र में राजस्व,एसएसबी, पुलिस, एसडीआरएफ तथा रेस्क्यू टीम रवाना हो गई है। तथा एनडीआरएफ क्षेत्र में जा रही है।
उक्त घटना के संबंध में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा जिला आपदा परिचालन केन्द्र में आईआरएस के अधिकारियों के साथ बैठक कर तत्काल मौके पर राहत एवं बचाव कार्य कराने के साथ ही क्षेत्र में राहत सामग्री भेजने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधिक्षक घटना स्थल को रवाना हो रहे हैं। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि क्षेत्र में सड़क मार्ग अवरुद्ध होने के कारण रेस्क्यू कार्य हैलीकॉप्टर से कराए जाने हेतु क्षेत्र में हैलीपैड तैयार किया जा रहा है।


Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story