×

Uttarakhand: बादल फटने से अचानक आई बाढ़ से कई की मौत, घरों में घुसा कीचड़, CM धामी ने किया निरीक्षण

Uttarakhand के देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिले में बादल फटने की घटना में कईयों के मौत की खबर हैं, जबकि कई लोग लापता हैं। तीन जिलों में बादल फटने की घटना से हाहाकार मच गया है।

aman
Written By aman
Published on: 20 Aug 2022 8:29 AM GMT
cloudburst in uttarakhand flood in dehradun villeges many died ndrf sdrf carries out rescue
X

CM धामी ने किया निरीक्षण 

Cloudburst In Uttarakhand : उत्तराखंड (Uttarakhand) में शुक्रवार देर रात से जारी भारी बारिश से आम जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है। राज्य के तीन जिलों में बादल फटने (Cloud Burst) की घटना से स्थानीय लोगों में दहशत है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। साथ ही, क्षतिग्रस्त पुल आदि का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को आवागमन को सुचारू करने के लिए जल्द वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

आपको बता दें कि, आपदा प्रभावित क्षेत्र में राशन, दूध, बर्तन, बिस्तर, पलंग, कपड़े तथा स्ट्रेचर आदि रवाना की गई है। गंभीर रूप से घायलों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट (Airlift) किया गया है। राहत और बचाव कार्यों के लिए एसडीआरएफ (SDRF), एनडीआरएफ (NDRF), पुलिस और जिला प्रशासन की टीमें मौजूद है। सेना भी राहत और बचाव कार्यों के लिए रवाना हो चुकी है।

अभी तक दो की मौत, कई लापता

उत्तराखंड के देहरादून (Dehradun), टिहरी (Tehri) और पौड़ी (Pauri) जिले में बादल फटने (Cloudburst in Uttarakhand) की घटना सामने आई है। इस घटनाओं में अभी तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कई अभी भी लोग लापता बताए जा रहे हैं। इस प्राकृतिक आपदा की वजह से चार धाम यात्रा राजमार्ग भी कई जगहों पर अवरुद्ध हुए है। जिस वजह से जगह-जगह यात्री फंसे हुए हैं।


'केम्प्टी फॉल' खतरनाक स्तर पर बह रहा

इस मामले में अधिकारियों ने कहा, कि 'शनिवार तड़के उत्तराखंड के देहरादून जिले के रायपुर-कुमालदा इलाके में बादल फटने से नदियां अपने किनारे से टूट गईं। पुल बह गए। नदियों में एकाएक तेज बहाव ने अपने साथ बहुत कुछ समेट लिया।' एक समाचार एजेंसी की मानें तो टोंस नदी के तट पर स्थित प्रसिद्ध शिव मंदिर, टपकेश्वर की गुफाओं में भी पानी घुस गया है। बादल फटने की घटना तड़के करीब 2:15 बजे के करीब हुई। अधिकारियों ने बताया कि सोंग नदी पर बना एक पुल बह गया और मसूरी के निकट लोकप्रिय पर्यटन स्थल 'केम्प्टी फॉल' खतरनाक स्तर पर बह रहा है। बादल फटने के बाद एक दर्जन से अधिक गांवों में कीचड़ घरों में घुस गया। एसडीआरएफ टीम प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रही है।


कई मकान धवस्त, कईयों के मलबे में दबे होने की आशंका

देहरादून (Dehradun) के माल देवता क्षेत्र में छमरूली टापू सेरा में बादल फटने (Cloud Burst in Dehradun) की घटना में एक महिला सहित कई मवेशी बह गए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां सात मकान धराशायी हो गए। जबकि, दो पुल टूट गए। वहीं, एक मकान में कई लोगों के दबे होने की संभावना जताई जा रही है। सड़कें पूरी तरह ध्‍वस्‍त हो गई है जिससे राहत और बचाव सामग्री पहुंचाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


टिहरी और यमकेश्‍वर में चार की मौत

वहीं, यमकेश्वर (Cloud Burst in Yamkeshwar) और टिहरी के कीर्तिनगर में बादल फटने (Cloud Burst in Tehri) की घटना के बाद मकान के मलबे में दबकर दो महिलाओं की मौत हो गई। टिहरी जौनपुर ब्लॉक के ग्वाड़ गांव में मलबे से दो शव बरामद हुए हैं। टिहरी में ही मकान के मलबे में 07 लोग दब गए, जिन्‍हें निकालने की कोशिशें की जा रही है।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story