×

Joshimath Sinking: उत्तराखंड सरकार की आज कैबिनेट बैठक, जोशीमठ को लेकर बड़ा निर्णय संभव

Joshimath Sinking Latest Update: शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में कैबिनेट बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इसमें राज्य के ऐतिहासिक शहर जोशीमठ को लेकर बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Jan 2023 2:36 AM GMT
CM Pushkar Singh dhami
X

CM Pushkar Singh dhami  (photo: social media )

Joshimath Sinking: जमीन धसने के कारण उत्तराखंड के जोशीमठ शहर के हालात काफी खराब हो चुके हैं। अभी तक करीब 6 सौ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। खतरनाक जोन में आने वाले इमारतों को गिराने का काम जारी है। इस बीच यहां बारिश और बर्फबारी शुरू हो गई है, जिसके कारण असुरक्षित भवनों को गिराने का काम प्रभावित हो रहा है। शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में कैबिनेट बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इसमें राज्य के ऐतिहासिक शहर जोशीमठ को लेकर बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।

कल यानी गुरूवार शाम को जोशीमठ में एसडीआरएफ ने होटल मलारी इन को कब्जे में ले लिया। मलारी इन शहर के सबसे बड़े होटलों में शुमार है। होटल की ओर जाने वाले सभी रास्ते ब्लॉक किए जा चुके हैं। यह होटल पूरी तरह से पीछे की ओर झुक गया है। लोगों के प्रदर्शन के कारण अब तक इसे गिराया नहीं जा सका था। लेकिन अब प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाया दिया गया है और होटल की इमारत को गिराने का काम जारी है। मौके पर एनडीआरएफ की टीम भी मौजूद है।

दिल्ली में हाईलेवल मीटिंग

जोशीमठ को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठकों का दौर जारी है। गुरूवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर एक ऐसी ही बैठक हुई, जिसमें केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत, आरके सिंह मौजूद रहे। करीब 40 मिनट चली इस बैठक में गृह सचिव अजय भल्ला भी मौजूद थे। बैठक में जोशीमठ में लैंडस्लाइड के बाद सड़क, पावर सप्लाइ, पीने की पानी को लेकर कमी और इनवायरमेंट की स्थिति को लेकर बातचीत की गई।

सीएम धामी का दावा सिर्फ 25 प्रतिशत घरों में दरारें

जोशीमठ के मकानों में आई दरारें पूरी दुनिया में चर्चा का विषय है। एक तरफ जहां मीडिया रिपोर्ट्स में पूरे शहर के तबाह होने की आशंका जताई जा रही है, वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने ऐसे किसी आशंका को खारिज किया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जोशीमठ के केवल 25 प्रतिशत घरों में दरारें हैं, ऐसे मकानों को खाली करवा लिया गया है। ऐसा माहौल न बनाएं की जोशीमठ खत्म हो रहा है। डर का माहौल बनाने से पर्यटक नहीं आएंगे, जिससे स्थानीय लोगों की जीविका प्रभावित होगी। उन्होंने इस आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल 1.50 लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने की बात कही है।

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक 169 परिवारों के 589 लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है। 73 गरीब परिवारों को सामान्य खर्च के लिए 5-5 हजार रूपये दिए गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story