×

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया अतिवृष्टि और आपदा प्रबंधन समीक्षा बैठक, दिए जिओलाजिस्ट की नियुक्ति के निर्देश

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कमान संभालते हुए काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं।

Ambesh Bajpai
Report Ambesh BajpaiPublished By Shweta
Published on: 20 July 2021 5:06 PM GMT (Updated on: 20 July 2021 5:13 PM GMT)
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बैठक करते हुए
X

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बैठक करते हुए 

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कमान संभालते हुए काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के कमान को संभालते हुए कहा है कि राज्य में आमजन को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अनावश्यक परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने लोगों की परेशानियों को देखते हुए तहसील स्तर की समस्याएं तहसील स्तर पर और जिला स्तर की समस्याओं का समाधान जिला स्तर पर ही किये जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए है।

उन्होंने राज्य हेतु स्वीकृत डाप्लर रडार की स्थापना में तेजी लाने व जीरो पेन्डेन्सी कार्य प्रणाली का मूलमंत्र अपनाते हुए लम्बति फाइलों के निस्तारण की प्रक्रिया में सुधार लाने की बात भी कही है। आज मुख्यमंत्री सचिवालय में जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के दौरान अतिवृष्टि और आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कह रहे थे। उन्होंने जिलाधिकारियों से राज्य में हो रही बारिश को देखते हुए हर समय अलर्ट मोड में रहने और किसी अप्रिय घटना की स्थिति में जल्द से जल्द राहत व बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दिये।

धामी ने कहा कि राज्य की जनता को यह महसूस होना चाहिए कि शासन-प्रशासन को उनकी चिंता है, इस लिए क्वीक रिस्पान्स टाईम को कम करते हुए लापरवाही से बचा जाये। उन्होंने अधिकारियों से आपदा प्रबंधन संबंधित सभी विभागों और एजेंसियों से बेहतर समन्वय बनाने और मॉक ड्रिल के महत्व को देखते हुए समय-समय पर आपदा प्रबंधन हेतु मॉक ड्रिल करते रहने को कहा।

मुख्यमंत्री ने आपदा कंट्रोल रूम निरंतर एक्टिव और अवरूद्ध-क्षतिग्रस्त मार्गों, बिजली और पेयजल लाईनों को जल्द से जल्द सुचारू किये जाने, आपदा प्रभावित लोगों को मुआवजा राशि का भुगतान तत्काल दिलाने और सुरक्षित आवास, भोजन, पेयजल और दवाईयों की उपलब्धता सुनिशिचित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों का सुरक्षित स्थानों पर विस्थापन किया जाना है, उसमें किसी भी प्रकार की देरी न की जाये। बैठक के दौरान आवश्यक संख्या में जिओलाजिस्ट की नियुक्ति करने और आपदा राहत कार्यों में तैनात हेलीकाप्टरो की मदद से लोगों को जल्द से जल्द राहत पहुंचाने पर भी दिशा-निर्देशित किया गया। बैठक के दौरान मुख्य सचिव डॉ0 एस0एस0 संधु, अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, प्रमुख सचिव आर के सुधांशु, सचिव नितेश झा, दिलीप जावलकर, एस ए मुरूगेशन सहित शासन-प्रशासन, सेना, एन डी आर एफ, बी आर ओ, आई टी बी पी, आई एम डी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Shweta

Shweta

Next Story