×

CM तीरथ सिंह रावत ने क्यों दिया इस्तीफा, अब कौन होगा नया मुख्यमंत्री, इनके नाम सबसे आगे

सीएम तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार देर रात अपना इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद से अब सवाल है कि आखिर उत्तराखंड का नया सीएम कौन होगा। इस पर चर्चा करने के लिए आज बीजेपी विधायक दल की बैठक करने जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 July 2021 3:36 AM GMT
CM तीरथ सिंह रावत ने क्यों दिया इस्तीफा, अब कौन होगा नया मुख्यमंत्री, इनके नाम सबसे आगे
X

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (फाइल फोटो साभार- ट्विटर)

CM Tirath Singh Rawat Resign: अपने बयानों के चलते विवादों में रहने वाले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अपना इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने शुक्रवार देर रात राजभवन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इससे पहले उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) को एक पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने इस्तीफे की पेशकश की थी। इस्तीफे के पीछे की वजह को उन्होंने संवैधानिक संकट बताया है।

आपतो बता दें कि तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने 10 मार्च 2021 को त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की थी। ऐसे में तीरथ सिंह रावत 4 महीने भी CM नहीं रह सके। बता दें कि उत्तराखंड के इतिहास में वे सबसे कम 115 दिन ही मुख्यमंत्री के पद पर रह पाए। उनसे पहले साल 2002 में भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) 123 दिन का मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला था।

तीरथ सिंह रावत (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हुआ इस्तीफा?

वैसे तो तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे की वजह को सियासी संकट पैदा होना बताया जा रहा है। लेकिन कहा ऐसा भी जा रहा है कि ऐसा उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Election 2022) के मद्देनजर किया गया है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) को यह डर सता रहा है कि वो तीरथ सिंह रावत के बलबूते पर यह विधानसभा चुनाव नहीं जीत सकती है। ऐसे में मुख्यमंत्री पद का चेहरा ही बदलने का फैसला किया गया है।

कौन होगा उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री?

बीते कई दिनों से उत्तराखंड में एक बार फिर मुख्यमंत्री का चेहरा बदले जाने के कयास भी लगाए जा रहे थे। इस बीच अब तीरथ सिंह रावत ने अपना इस्तीफा दे दिया है। अब इसके बाद से सवाल ये उठ रहा है कि आखिर उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री कौन होगा (Uttarakhand Ka Naya Mukhyamantri Kon Hoga)। बीजेपी किसे उत्तराखंड की कमान सौंपेगी। इसी के लिए शनिवार को दोपहर में उत्तराखंड भाजपा पार्टी विधायक दल की बैठक करने जा रही है।

ये नाम सबसे आगे

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, भाजपा अब विधायकों में से ही मुख्यमंत्री पद के लिए नया चेहरा (News Chief Minister of Uttarakhand) चुन सकती है। फिलहाल चार नेताओं का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे है। उनमें धन सिंह रावत, सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत और पुष्कर धामी शामिल हैं। नए सीएम के चेहरे पर विचार करने के लिए शनिवार दोपहर 3 बजे भाजपा विधायक दल की बैठक करने जा रही है। इसी बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाई जाएगी। ऐसे में सभी की नजरें इस बैठक पर टिकी हुई हैं।

बताय जा रहा है कि यह बैठक भाजपा के उत्तराखंड अध्यक्ष मदन कौशिक (Madan Kaushik) की अध्यक्षता में होगी। उत्तराखंड के बीजेपी मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा कि इस बैठक में पार्टी के सभी विधायकों को मौजूद रहने के लिए कहा गया है। कौशिक की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद रहेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story