Uttarakhand Congress: गोवा के बाद अब उत्तराखंड में कांग्रेस को झटका, तीन नेताओं का इस्तीफा

Uttarakhand Congress: सोमवार को देर शाम पार्टी के वरिष्ठ नेता हरक सिंह रावत के घर पर हुई पार्टी नेताओं की बैठक में हाईकमान के चिंताएं और बढ़ा दी हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 July 2022 3:32 AM GMT
Uttarakhand Congress leaders
X

कांग्रेस के तीन नेताओं का इस्तीफा (फोटो : सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Uttarakhand Congress: गोवा के बाद अब उत्तराखंड में भी कांग्रेस (Uttarakhand Congress) के लिए अपना कुनबा सहेजना मुश्किल साबित हो रहा है। सोमवार को पार्टी के तीन बड़े नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा देकर आम आदमी पार्टी (AAP) का दामन थाम लिया। राज्य में हुए पिछले विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी नेताओं में कलह लगातार बढ़ती जा रही है। सोमवार को देर शाम पार्टी के वरिष्ठ नेता हरक सिंह रावत (Harak Singh Rawat) के घर पर हुई पार्टी नेताओं की बैठक में हाईकमान के चिंताएं और बढ़ा दी हैं।

पार्टी नेताओं के रुख से साफ हो गया है कि उत्तराखंड कांग्रेस में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। रावत के घर हुई बैठक में क्या फैसला हुआ है, यह तो नहीं पता चल सका मगर माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पार्टी को और झटके लग सकते हैं। अब सबकी निगाहें रावत के भावी कदमों पर लगी हुई हैं।

तीन नेताओं ने थामा आप का दामन

गोवा में कांग्रेस को सोमवार को बड़ा झटका लगा था जब पांच विधायकों ने बागी तेवर अपना लिया था। अब उत्तराखंड के तीन वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा देकर आप की सदस्यता ग्रहण कर ली है। पार्टी से इस्तीफा देने वाले नेताओं में प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजेंद्र प्रसाद रतूड़ी (Rajendra Prasad Raturi), प्रदेश महिला कांग्रेस उपाध्यक्ष कमलेश रमन (Kamlesh Raman) और सोशल मीडिया सलाहकार कमलेश चौधरी (Kamlesh Choudhary) शामिल है। इन तीनों नेताओं ने सोमवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की मौजूदगी में आप का दामन थाम लिया।

सिसोदिया ने इन सभी नेताओं का स्वागत करते हुए कहा कि उनके आप में शामिल होने से उत्तराखंड में पार्टी को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। पार्टी से इस्तीफा देने वाले नेताओं का कहना है कि विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी में कलह लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे माहौल में पार्टी में रहकर काम करने का कोई मतलब नहीं है।

रावत की बैठक में पहुंचे वरिष्ठ नेता

इन नेताओं के अलावा पार्टी के कई और नेता भी असंतुष्ट बताए जा रहे हैं। देर शाम पार्टी के वरिष्ठ नेता हरक सिंह रावत के घर पर आयोजित बैठक में सियासी हालात पर चर्चा की गई। रावत के घर पर हुई इस बैठक में प्रतिपक्ष के नेता भुवन कापड़ी, प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और विधायक प्रीतम सिंह, विजयपाल, लाल चंद्र शर्मा और राजकुमार आदि मौजूद थे।

रावत की इस महत्वपूर्ण बैठक में क्या फैसला लिया गया, इसका अभी तक खुलासा नहीं हो सका है। वैसे इस बैठक ने कांग्रेस हाईकमान की चिंता और बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में और पार्टी को और झटके लग सकते हैं। कई और नेता पार्टी से किनारा कर सकते हैं।

कांग्रेस को पहले भी लग चुका है झटका

उत्तराखंड में कांग्रेस का एक वर्ग काफी असंतुष्ट बताया जा रहा है। कांग्रेस को पहले भी उत्तराखंड में बड़ा झटका लग चुका है। 2017 में कांग्रेस के 9 विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को उत्तराखंड में अच्छे नतीजे की उम्मीद थी मगर भाजपा ने कांग्रेस को भारी झटका देते हुए एक बार फिर प्रदेश की सत्ता पर कब्जा कर लिया।

इससे पहले हर पांच साल पर भाजपा और कांग्रेस के बीच प्रदेश की सत्ता बदल जाया करती थी मगर इस बार यह परंपरा भी टूट गई। इससे समझा जा सकता है कि उत्तराखंड में कांग्रेस लगातार कमजोर होती जा रही है। पार्टी के तीन नेताओं के इस्तीफे के बाद हरक सिंह रावत ने पार्टी की चिंताएं बढ़ा दी हैं। रावत सियासी अखाड़े के माहिर खिलाड़ी रहे हैं और अब उनके भावी रुख पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story