×

Corona Alert in Uttarakhand: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, जीनोम सीक्वेसिंग कराने के निर्देश

Corona Alert in Uttarakhand: स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने स्वास्थ्य ने सीएमओ को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमितों के 10 फीसदी सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए।

Jugul Kishor
Published on: 22 Dec 2022 3:31 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2022 4:08 AM GMT)
Corona Alert
X

Corona Alert  (photo: social media )

Corona New Variant Alert in Uttarakhand: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट (New Variant of Coronavirus) ने एक बार फिर डरा दिया है। केंद्र सरकार भी नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट मोड में है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखंड सरकार भी अलर्ट हो गई है। केंद्र सरकार के आदेश के बाद राज्य में नई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जाएगी। उत्तराखंड की स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने राज्य के सभी जनपदों को कोरोना संक्रमितों के 10 फीसदी सैंपलों को जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ में बैठक करके सभी सीएमओ को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमितों को 10 फीसदी सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए। जिससे कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगाया जा सके। उन्होने बताया कि राज्य में अभी तक ओमिक्रान के पुराने वेरिएंट का ही प्रभाव है। वायरस का नया वेरिएंट नहीं मिला है।

उत्तराखंड में एक भी कोरोना का मामला नहीं

स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में फिलहाल कोविड की स्थिति अच्छी तरह से नियंत्रण में है। इस समय उत्तराखंड में एक भी कोविड का मामला नहीं है। इसके बावजूद उत्तराखंड सरकार अलर्ट मोड में है। उन्होंने कहा कि हम सभी तरह की सावधानी बरत रहे हैं। केंद्र से दिशा निर्दश मिलने के बाद में तत्काल प्रभाव से इस भयावह बीमारी से निपटने के लिए नई कोविड एसओपी जारी की जाएगी।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में कोरोना का पहला मामला 15 मार्च 2020 को देहरादून में मिला था। इसके बाद में अब तक प्रदेश में 4.49 लाख से अधिक लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इसमें से 4.31 लाख से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना से प्रदेश भर में 7751 लोगों की मौत हो चुकी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story