×

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी के नियंत्रण एवं कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति के सम्बन्ध में की समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

Ambesh Bajpai
Published on: 25 Jun 2021 3:28 PM GMT
Tirath Singh Rawat
X

तीरथ सिंह रावत ( फाइल फोटो-सोशल मीडिया)

देहरादून: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए उससे बचाव व उपचार की सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त रखने और जिला स्तर पर चिकित्सा इकाइयों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड्स की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने राजधानी देहरादून और हल्द्वानी में ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर की सुविधा को और बढ़ाने सहित सीएचसी स्तर पर कोविड केयर सेंटर बनाने की बात कही है। मुख्यमंत्री रावत ने यह निर्देश शुक्रवार को कोविड-19 महामारी के नियंत्रण एवं कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति के सम्बन्ध में सभी जिलों की वीडियो कांन्फ्रेस के माध्यम से समीक्षा के दौरान दिए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बच्चों के अनुरूप दवाइयों, मास्क व उपकरणों के साथ ही आशाओं के माध्यम से सप्लीमेंट न्यूट्रीशन आदि का वितरण शीघ्र सुनिश्चित कराने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोविड टेस्टिंग व्यवस्था कराने और माइक्रो कन्टेनमेंट जोन व कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर भी लगातार नज़र रखने को कहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की प्रगति की जानकारी भी ली। उन्होंने वैक्सीनेशन को और अधिक गति देने के लिए लोगों को जागरूक करने और दिव्यांग व बुजुर्ग जिनका टीकाकरण अभी पूर्ण नहीं हुआ है उन्हें चिन्हित करने को कहा। सीएम रावत ने कोविड नियंत्रण के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाने और स्थानीय सैलीब्रिटीज सहित अन्य महानुभावों का भी उसमें सहयोग लेने पर जोर दिया।

उन्होंने बारिश व प्राकृतिक आपदा की दृष्टि से चिन्हित संवेदनशील स्थानों व उसके आस-पास एम्बुलेंस की व्यवस्था सुविधा रखने को भी अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने अधिकारियों को भविष्य में लॉकडाउन खुलने और भीड़ बढ़ने की सम्भावना को देखते हुए बॉर्डर पर टेस्टिंग व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा। उन्होंने एंट्री प्वाइंट में टेस्टिंग आदि की व्यवस्था की अद्यतन जानकारी लेते हुए बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का अनुपालन की व्यवस्था चाक चैबन्द करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि आइवरमैक्टिन का डिस्ट्रीब्यूशन इस माह 30 जून तक अवश्य पूरा कर लिया जाये। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार शत्रुघ्न सिंह, डीजीपी अशोक कुमार, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुमाऊं कमिश्नर अरविन्द सिंह ह्यांकी, गढ़वाल कमिश्नर रविनाथ रमन सहित सभी जिलोें के जिलाधिकारी, एसएसपी व सीएमओ उपस्थित थे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story