×

UPGIS 2023: देहरादून की ग्राफ़िक एरा ने एडवांस फूड टेक्नोलॉजी में की 700 करोड़ निवेश की पेशकश

UPGIS 2023: ग्राफिक एरा ने यू. पी. ग्लोबल इंवेस्टर समिट में नोएडा में कृषि, फूड प्रोसेसिंग, फूड पैकेजिंग, फ़िशरीज़, पशु चिकित्सा आदि की दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहीं एडवांस टेक्नोलॉजी पर आधारित कोर्स शुरू करने की पेशकश की है।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 Feb 2023 11:13 AM GMT
Dr Kamal Dhanshala
X

Dr Kamal Dhanshala (Image: Newstrack)

UPGIS 2023: देश में 74वीं रैंक पाने और बड़ी खोजों के कारण चर्चित ग्राफ़िक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश के लिए खेती व फ़ूड प्रोसेसिंग की एडवांस टेक्नोलॉजी का उपहार लेकर आयी है। यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में ग्राफ़िक एरा ने खेती, फूड प्रोसेसिंग और फूड पैकेजिंग की एडवांस टेक्नोलॉजी से जुड़े कई कोर्सों के साथ ही अन्य नये कोर्स शुरू करने की पेशकश की है।

केंद्र सरकार के एन.आई.आर.एफ़. रैंकिंग में लगातार तीन वर्षों से टॉप 100 यूनिवर्सिटीज़ की सूची में शामिल और नैक से A+ ग्रेड पाने वाली ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को नयी खोजों और 54 लाख रुपये तक के पैकेज बी.टेक में दिलाने के लिए जाना जाता है। दुनिया की सबसे छोटी और सस्ती, माचिस जितनी, ई.सी.जी. मशीन का आविष्कार करके प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी से पुरस्कार पाने वाले रजत जैन भी इसी यूनिवर्सिटी के बी.टेक हैं। टाइफाइड को डायग्नोज़ करने की शत प्रतिशत सटीक नतीजे देने वाली टेक्नोलॉजी हो या गन्ने के रस से फिल्टर और सेंसर में काम आने वाली मेम्ब्रेन बनाने की खोज भी ग्राफ़िक एरा ने की है। इनके पेटेंट ग्राफ़िक एरा के नाम दर्ज हैं।

ग्राफिक एरा ने यू. पी. ग्लोबल इंवेस्टर समिट में नोएडा में कृषि, फूड प्रोसेसिंग, फूड पैकेजिंग, फ़िशरीज़, पशु चिकित्सा आदि की दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहीं एडवांस टेक्नोलॉजी पर आधारित कोर्स शुरू करने की पेशकश की है। इसके लिए पहले फ़ेज़ में 700 करोड़ रुपए का निवेश करने और 800 से ज़्यादा लोगों को रोज़गार देने की योजना तैयार की गई है।

ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ कमल घनशाला ने कहा कि सरकार के साथ एमओयू होने के तीन माह के भीतर इस योजना का कार्य शुरू कर दिया जाएगा l महज सौ दिन में विश्विद्यालय के हल्द्वानी और भीमताल के नए कैम्पस शुरू करने का हमारा कीर्तिमान इसका भरोसा दिलाता है कि एक साल पूरा होने से पहले ही नोएडा में नया परिसर आरम्भ कर दिया जाएगा l

देश के रैंक वन के फूड साइंटिस्ट डॉ नरपिंदर सिंह ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति के रूप में यह प्रस्ताव लेकर समिट में शामिल हुए l उसके साथ ग्राफिक एरा के निदेशक इंफ्रास्ट्रक्चर डॉ सुभाष गुप्ता और आई टी एक्सपर्ट आदित्य अग्निहोत्री भी समिट में पहुंचे हैं l इस दल ने समिट स्थल पर राज्य के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल से अपनी पेशकश के संबंध में मुलाक़ात भी की।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story