×

Dehradun News: एयरपोर्ट पर अब हर यात्री की होगी कोरोना जांच, नए वैरियंट का इन राज्यों से खतरा

Dehradun News: कोरोना वायरस की तीसरी लहर(Coronavirus Third Wave) के खतरे को देखते हुए अब महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच को अनिवार्य कर दिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Jun 2021 9:25 AM GMT
corona case in Maharastra
X

कोरोना टेस्टिंग (फोटो: सोशल मीडिया) 

Dehradun News: कोरोना वायरस की तीसरी लहर(Coronavirus Third Wave) के खतरे को देखते हुए राज्य प्रशासन में अहम कदम उठाया है। ऐसे में अब महाराष्ट्र(Maharashtra), केरल(Kerala) और मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) से हवाई जहाज से जौलीग्रांट एयरपोर्ट(Jollygrant Airport) पर आने वाले सभी यात्रियों(All Passengers) की कोरोना जांच(Corona Test) को अनिवार्य कर दिया गया है। एयरपोर्ट पर उतरने वाले हर इंसान को कोरोना टेस्ट कराना होगा।

जिसके लिए देहरादून जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर ज्यादा से ज्यादा मोबाइल टीमें तैनात की जाएंगी। इस बारे में जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने स्वास्थ विभाग व इससे जुड़े अधिकारियों को सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सभी यात्रियों की सख्ती से कोरोना जांच

इसके साथ ही डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वर्चुअल माध्यम से आयोजित कोविड-19 समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने चिकित्सा अधीक्षक डोईवाला को निर्देश दिए कि देश के तमाम राज्यों में कोविड के नये वैरिएंट के चिन्हित होने को ध्यान में रखते हुए जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर आने वाले व्यक्तियों जिसमें से विशेष तौर पर महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल से आने वाली फ्लाइट के सभी यात्रियों की सख्ती से कोरोना जांच की जाए।

ऐसे में जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को अपने क्षेत्रों में कर्मचारियों के साथ ही कर्मियों एवं फल-सब्जी वालों का योजनाबद्ध तरीके से टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए। जिसमें उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं पर्वतीय क्षेत्रों में अतिरिक्त मोबाइल टीमें लगाकर टीकाकरण कार्य किया जाए। जिससे कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से बचा न रहे।

कोरोना वैक्सीनेशन (फोटो-सोशल मीडिया)

आगे उन्होंने निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्रों में कामगारों एवं श्रमिकों के टीकाकरण के लिए महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र से समन्वय करते हुए टीकाकरण किया जाए। कोरोना वायरस की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए उन्होंने जिला सर्विलांस अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन कार्यस्थलों, स्थानों पर टीके की दूसरी डोज लगनी है, वहां पर सम्बन्धित संस्थान से समन्वय कर शिविर का आयोजन किया जाए।

पालन न करने पर कड़ी कार्रवाई

वहीं उन्होंने जिला सर्विलांस अधिकारी को कार्मिकों एवं उनके परिजनों के टीकाकरण के लिए तीलू रौतेली के स्थान पर महिला आईटीआई में जम्बो केंद्र बनाए जाने के निर्देश दिए।इस पर जिलाधिकारी ने कहा धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया प्रारम्भ हो रही है, ऐसे में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सभी उप जिलाधिकारियों को अपने क्षेत्रों में कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करवाने के साथ ही मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करवाना होगा।

कोरोना की सख्ती जारी रखने के लिए जिलाधिकारी ने सब्जी मण्डी, बाजारों, दुकानों के साथ ही मोहल्लों में दुकानों-चौराहों पर पुलिस के माध्यम से समय-समय पर निरीक्षण करवाने के निर्देश दिए।

इसके अलावा निर्देश दिए कि जो लोग कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। उनका चालान किया जाए और यदि वह बार-बार प्रावधानों का उल्लंघन कर रहे हैं तो उनके खिलाफ आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाए। कोरोना काल में किसी तरह की कोई लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story