×

Uttarakhand News: धामी सरकार का बड़ा फैसला, 436 पुराने और जर्जर पुलों की जगह बनेंगे नए ब्रिज

Uttarakhand News: गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे के बाद उत्तराखंड की धामी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उत्तराखंड में 436 पुराने और जर्जर पुलों की जगह नए ब्रिज बनाने का फैसला किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 Nov 2022 3:47 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2022 4:25 AM GMT)
Big decision of Uttarakhand Dhami government, 436 old and dilapidated bridges will be replaced by new bridges
X

उत्तराखंड: धामी सरकार का बड़ा फैसला, 436 पुराने और जर्जर पुलों की जगह बनेंगे नए ब्रिज: Photo- Social Media

Uttarakhand News: गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे के बाद उत्तराखंड (Uttarakhand) की धामी सरकार (Dhami government) ने बड़ा फैसला लिया है। उत्तराखंड में इस तरह के हादसों को रोकने के लिए राज्य सरकार ने 436 पुराने और जर्जर पुलों की जगह नए ब्रिज बनाने का फैसला किया है। राज्य में इन दिनों सड़कों को गड्ढा मुक्त (pothole free roads) करने का अभियान भी काफी जोरों पर चलाया जा रहा है मगर इस बीच मोरबी में हुए हादसे से सबक लेते हुए धामी सरकार ने जर्जर पुलों पर भी फोकस करने का फैसला किया है। उत्तराखंड में भी काफी संख्या में ऐसे पुल हैं जिनकी स्थिति काफी कमजोर और जर्जर बनी हुई है। सरकार ने अब इन जर्जर पुलों की जगह नए ब्रिज बनाने का फैसला किया है।

उत्तराखंड में भी काफी संख्या में ऐसे पुल हैं जिनकी स्थिति काफी कमजोर और जर्जर बनी हुई है। सरकार ने अब इन जर्जर पुलों की जगह नए ब्रिज बनाने का फैसला किया है।राज्य में इन दिनों सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का अभियान भी काफी जोरों पर चलाया जा रहा है मगर इस बीच मोरबी में हुए हादसे से सबक लेते हुए धामी सरकार ने जर्जर पुलों पर भी फोकस करने का फैसला किया है। उत्तराखंड में भी काफी संख्या में ऐसे पुल हैं जिनकी स्थिति काफी कमजोर और जर्जर बनी हुई है। सरकार ने अब इन जर्जर पुलों की जगह नए ब्रिज बनाने का फैसला किया है।

मोरबी हादसे के बाद सरकार का बड़ा कदम

दरअसल गुजरात के मोरबी में हुए बड़े पुल हादसे के बाद देश में जर्जर पुलों की स्थिति को लेकर सवाल उठने लगे हैं। देश के कई राज्यों में ऐसे जर्जर पुल हैं जिनका अभी भी उपयोग किया जा रहा है मगर वे कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकते हैं। उत्तराखंड में भी काफी संख्या में ऐसे जर्जर पुल हैं जिनका उपयोग किया जा रहा है।

जर्जर पुलों पर भविष्य में किसी भी हादसे को रोकने के लिए धामी सरकार अब बड़ा कदम उठाने जा रही है। राज्य सरकार ने उत्तराखंड में 436 जर्जर पुलों की जगह नए पुल बनाने का फैसला किया है। राज्य सरकार के सूत्रों का कहना है कि मोरबी में हादसे के बाद सरकार ने इस दिशा में बड़ी पहल की है। राज्य सरकार भविष्य में मोरबी जैसे किसी भी हादसे को रोकने के लिए अब सतर्क हो गई है। इसीलिए नए ब्रिज बनाने का बड़ा फैसला लिया गया है।

सड़कों की दुर्दशा पर जताई नाराजगी

इस बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में सड़कों की दुर्दशा पर गहरी नाराजगी जताई है। मुख्यमंत्री ने स्वय॔ सोमवार को खटीमा से हल्द्वानी तक सड़क मार्ग से यात्रा करने के बाद कहा कि मुझे कई स्थानों पर सड़कों पर गड्ढे मिले हैं। उन्होंने अफसरों को चेतावनी दी कि यदि उनके अगले दौरे से पहले इन सड़कों को गड्ढा मुक्त नहीं किया गया तो अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारियों से पूछा कि सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए अभी तक क्या कदम उठाए गए? उन्होंने सड़कों की मरम्मत और बाकी काम के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय को तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जनता की दिक्कतों को दूर करना सरकार की पहली प्राथमिकता है और इसके लिए अफसरों को जुटना होगा।

शीघ्र टेंडर जारी करने का निर्देश

मुख्यमंत्री धामी ने सोमवार को हल्द्वानी के जगदंबा नगर क्षेत्र की रोड का निरीक्षण किया और नगर निगम को सड़क निर्माण के लिए शीघ्र टेंडर जारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने सड़कों के निर्माण कार्य में गुणवत्ता और समय सीमा का विशेष ख्याल रखने का भी निर्देश दिया। उन्होंने नहर कवरिंग कार्य में किए जा रहे विलंब पर भी नाराजगी जताई और शीघ्र काम पूरा करने का निर्देश दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story