×

Uttarakhand Earthquake: उत्तराखंड में आज फिर कांपी धरती, लोगों में दहशत, रिक्टर स्केल पर 4 मापी गई तीव्रता

Uttarakhand Earthquake: नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार, भूकंप के ये झटके पिथौरागढ़ जिले से 48 किलोमीटर उत्‍तर-पूर्व में महसूस किए गए हैं। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई है।

Jugul Kishor
Published on: 16 Oct 2023 5:47 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 6:10 AM GMT)
Uttarakhand Earthquake
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Uttarakhand Earthquake: उत्तराखंड (Uttarakhand Earthquake) में आज सोमवार (16 अक्टूबर) को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार, भूकंप के ये झटके पिथौरागढ़ जिले से 48 किलोमीटर उत्‍तर-पूर्व में महसूस किए गए हैं। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई है। भूकंप के जोरदार झटकों से स्थानी लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर भागने लगे। बताया जा रहा है कि भूकंप के ये झटके सोमवार सुबह नौ बजकर ग्याहर मिनट पर महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी ने ट्वीट कर दी जानकारी

उत्तराखंड में 15 दिनों के अंदर दूसरी बार आया भूकंप

हालांकि सोमवार सुबह पिथौरागढ़ में आए भूकंप से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। राज्य में पिछले 15 दिनों के अंदर दूसरी बार भूकंप आया है। इससे पहले पांच अक्टूबर को उत्तराखंड के काशी में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया था कि आधी रात के बाद 3.49 बजे 3.2 की तीव्रता का भूकंप आया था।

दिल्ली एनसीआर में आया था भूकंप

बता दें कि इससे पहले कल यानी कि रविवार को दोपहर करीब चार बजे दिल्ली एनसीआर में भूकंप आया था। इटके इतने तेज थे कि लोग दहशत में अपने घरों से बाहर आ गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया था कि भूकंप का केंद्र हरियाणा का फरीदाबाद था। हालांकि इस भूकंप में कहीं से किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं आई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story