×

Earthquake in Uttarakhand : सुबह-सुबह भूकंप के झटके से हिला उत्‍तराखंड, रिक्‍टर स्‍केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता, लोगों में दहशत

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य उत्‍तराखंड से इस समय बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि राज्य में शनिवार तड़के भूकंप के झटके (Tremors of earthquake) महसूस किए गए हैं। रिक्‍टर स्‍केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है।

aman
Written By aman
Published on: 12 Feb 2022 1:20 AM GMT (Updated on: 12 Feb 2022 2:01 AM GMT)
uttarakhand ke uttarkashi mein bhukamp ke jhatke
X

uttarakhand ke uttarkashi mein bhukamp ke jhatke

Earthquake in Uttarakhand : उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य उत्‍तराखंड से इस समय बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि राज्य में शनिवार तड़के भूकंप के झटके (Tremors of earthquake) महसूस किए गए हैं। रिक्‍टर स्‍केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है।तड़के सुबह जब लोग गहरी नींद में सो रहे थे तभी भूकंप के झटके से उनकी आंखें खुली। भूकंप का झटका महसूस होने से यहां के स्‍थानीय लोगों में दहशत दिखाई दे रहा है।

जानकारी के लिए बता दें, कि भूकंप के झटके सुबह 5:03 बजे महसूस किए गए। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के तेज झटके प्रदेश के उत्तरकाशी (Uttarkashi) जिले से करीब 39 किलोमीटर पूर्व में महसूस किया गया है। हालांकि, भूकंप से अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की फिलहाल खबर नहीं है। लेकिन पहाड़ी राज्य होने की वजह से कई तरह की आशंकाएं लोगों के मन में होने लगती हैं।

गौरतलब है, कि उत्तराखंड हिमालयी क्षेत्र होने की वजह से भूकंप को लेकर काफी संवेदनशील माना जाता रहा है। इस मामले के विशेषज्ञ भी इस क्षेत्र को भूकंप के अनुकूल मानते हैं। उत्तराखंड सहित आसपास के क्षेत्र में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। मगर, आज यानी शनिवार सुबह आए भूकंप के झटके की तीव्रता पहले की तुलना में कुछ ज्यादा थी। बता दें, कि इससे पहले जनवरी में पहाड़ी राज्य के बागेश्वर में भी भूकंप का झटके महसूस किए गए थे। तब उस झटके की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 2.5 मापी गई थी। बागेश्वर में भूकंप के ये झटके जनवरी महीने में आया था। बागेश्वर में भूकंप सुबह के समय ही आया था। बागेश्वर में सुबह 6 बजकर 17 मिनट पर जिले के कपकोट, बागेश्वर, गरुड़, कांडा, काफलीगैर आदि क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। ठंड होने के कारण लोग घरों के भीतर थे। कुछ स्थानों पर मकान में कंपन होने पर लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story