Uttarakhand Earthquake: भूकंप से कांप उठा उत्तराखंड, कई शहरों में महसूस किए गए जोरदार झटके

Uttarakhand Earthquake Update: हिमालय की गोद में बसा खूबसूरत पहाड़ी राज्य आज भूकंप के झटकों से सहम उठा। राज्य के कई प्रमुख शहरों में लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Nov 2022 4:06 AM GMT
Earthquake
X

भूकंप के झटके (फोटो- सोशल मीडिया)

Uttarakhand Earthquake: हिमालय की गोद में बसा खूबसूरत पहाड़ी राज्य आज यानी रविवार 6 नवंबर को भूकंप के झटकों (Earthquake tremors)से सहम उठा। राज्य के कई प्रमुख शहरों में लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया। इनमें राजधानी देहरादून के अलावा उत्तरकाशी, टिहरी, मसूरी और बड़कोट शामिल हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई। भूकंप (Uttarakhand Earthquake) का समय सुबह 8 बजकर 33 मिनट बताया जा रहा है। झटके को महसूस करते ही लोग फौरन अपने घरों से बाहर निकल गए। फिलहाल अभी तक किसी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तरकाशी में चिन्यालीसौड़ से 35 किमी दूर टिहरी जिले में जमीन से 5 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। बताया जा रहा है कि इसका असर भारत के अलावा चीनी कब्जे वाले तिब्बत में भी हुआ है, जिसकी सीमा उत्तराखंड राज्य से मिलती है। उत्तराखंड में इससे पहले इसी साल 2 अक्टूबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राज्य के उत्तरकाशी जिले में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई थी। इस दौरान जसपुर नामक एक गांव के कई के घरों में दरारें भी आ गई थीं।

उत्तरकाशी में लगातार आ रहे भूकंप

आज यानी रविवार को उत्तरकाशी जिले में इस साल चौथी बार भूकंप आ चुका है। इस साल सबसे पहले अप्रैल में और फिर जुलाई में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उत्तराखंड का उत्तरकाशी जिला भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। 20 अक्टूबर 1991 को यहां आए भूकंप में तकरीबन 800 लोग मारे गए थे। सैंकड़ों परिवार बेघर हो गए थे। इसके बाद 1999 में भी भयानक भूकंप आ चुका है।

बता दें कि नवंबर माह के पहले दिन यानी 1 तारीख को मध्य प्रदेश के जबलपुर समेत आसपास के जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story