×

Forest Fire: भीषण गर्मी में धधक रहे अल्मोड़ा और रानीखेत के जंगल, अब तक 10 लोगों की मौत

Forest Fire: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर, 2023 से अब तक उत्तराखंड के जंगलों में आग की 1,242 घटनाएं हो चुकी है। इसमें 1,696 हेक्टेयर क्षेत्रफल में वन संपदा को नुकसान पहुंच चुका है।

Jugul Kishor
Published on: 16 Jun 2024 2:36 AM GMT
Forest Fire
X

Forest Fire (Pic: Social Media)

Forest Fire: उत्तराखंड के जंगलों भीषण गर्मी के बीच भड़की आग का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है। नवंबर से जारी आग की एक हजार से अधिक घटनाओं में करीब डेढ़ हजार हेक्टेयर वन भूमि की हरियाली जलकर ऱाख हो चुकी है। हालात इस कदर भयावह हो चुके हैं कि आग ने अब तक 10 जिंदगियों को अपनी चपेट में ले लिया है, वहीं नौ लोग घायल भी हुए हैं। हालांकि प्रशासन आग पर काबू पाने के लिए समय-समय पर वायुसेना के हेलिकॉप्टरों की मदद ले रहा है, लेकिन आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका। 

अल्मोड़ा के जंगल में चारों तरफ जल रहे जंगल

तपिश बढ़ने के साथ ही अल्मोड़ा और रानीखेत के जंगलों की आग फिर से बेकाबू होने लगी है। आग अब आईटीआई, विश्वनाथ, कटारमल और सल्ट विकास खंड के डोटियाल के पास जंगलों में धधक गई। सूचना के बाद अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। फायर कर्मियों ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बमुश्किल आग पर काबू पाया।


वहीं, शनिवार को भी विश्वनाथ, कटारमल और सल्ट विकासखंड के डोटियाल के पास जंगलों में भीषण आग लग गई। पूरे दिन जंगल धधकते रहे, लेकिन जिम्मेदार मौके पर नहीं पहुंचे। पूरे दिन भर जंगल जलते रहे। रानीखेत के सौनी और रीची के जंगल भी धधकते रहे। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया।


नवंबर, 2023 से अब तक 1,242 आग की घटनाएं

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर, 2023 से अब तक उत्तराखंड के जंगलों में आग की 1,242 घटनाएं हो चुकी है। इसमें 1,696 हेक्टेयर क्षेत्रफल में वन संपदा को नुकसान पहुंच चुका है। जंगल की आग पर काबू पाने के लिए अप्रैल में नैनीताल जिले में एयरफोर्स का हेलिकाप्टर पहुंचा था। इसी तरह गढ़वाल में भी मई में भी एयरफोर्स का हेलिकाप्टर पहुंचा। राज्य में कुमाऊं मंडल में सबसे अधिक 598 और गढ़वाल मंडल में 532 जंगल की आग की घटना हुईं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story