×

Haldwani Violence का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक अरेस्ट, दिल्ली में छिपा बैठा था

Banbhoolpura Violence: हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक लगातार फरार चल रहा है। उसकी तलाश में पुलिस कई राज्यों में सर्च ऑपरेशन चला रही है।

aman
Written By aman
Published on: 24 Feb 2024 10:12 AM GMT (Updated on: 24 Feb 2024 11:27 AM GMT)
Banbhoolpura Violence, Haldwani violence
X

अब्दुल मलिक (Social Media)

Haldwani violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी जिले के बनभूलपुरा में 8 फरवरी को हुई हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक शनिवार (24 फरवरी) को गिरफ्तार हुआ। उत्तराखंड पुलिस के प्रवक्ता आईजी निलेश भारने (IG Nilesh Bharne) ने बताया कि, हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को पुलिस ने दिल्ली से अरेस्ट किया। आरोपी हिंसा के बाद से फरार था। उसकी तलाश में पुलिस की कई टीमें लगी हुई थीं। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था।

इससे पहले, उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा कांड (Banbhoolpura) के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक (Abdul Malik) ने कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की थी। नैनीताल सेशन कोर्ट में एडीजे फर्स्ट की अदालत में मलिक की अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की गई थी। अब्दुल मलिक के वकील ने ये याचिका दायर की।

हिंसा मामले में अब तक 78 अरेस्ट

आपको बता दें, 8 फरवरी को हुए हल्द्वानी हिंसा मामले में गुरुवार को मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक, उसकी पत्नी सहित 6 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश रचने का एक नया मामला दर्ज किया गया है। स्थानीय पुलिस ने ये जानकारी दी। पुलिस ने ये भी बताया कि, बनभूलपुरा में 8 फरवरी को अवैध मदरसे के ध्वस्तीकरण (Demolition of Illegal Madrassa) के दौरान भड़की हिंसा मामले में चार और उपद्रवियों को अरेस्ट किया गया है। इस मामले में गिरफ्तार कुल लोगों की संख्या 78 हो गई है।

नैनीताल SSP ने ये कहा?

इस संबंध में नैनीताल के एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा (SSP Prahlad Narayan Meena) ने बताया कि, 'अब्दुल मलिक और उसकी पत्नी साफिया उन 6 लोगों में शामिल हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक साजिश रचने और अवैध रूप से प्लॉट काटने, निर्माण तथा जमीन के हस्तांतरण के लिए धोखे से मृत व्यक्ति के नाम का इस्तेमाल करने का मामला दर्ज किया गया है। एसएसपी ने मीडिया को ये भी बताया कि, उन पर IPC की धारा- 120 बी (आपराधिक साजिश), 417 (धोखाधड़ी) और 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी) के तहत मामला दर्ज किया गया है।'

एसएसपी बोले- पैसे बांटने की होगी जांच

हल्द्वानी में हिंसा ग्रस्त क्षेत्र में स्थानीय लोगों को धन राशि बांटे जाने का एक वीडियो वायरल हुआ। इस मुद्दे पर अधिकारी ने कहा, 'पैसे बांटने वाले लोग हैदराबाद की एक गैर सरकारी संस्था से संबंधित हैं। उन्होंने बताया, जांच से पता चला है कि संस्था 'हैदराबाद यूथ करेज' (Hyderabad Youth Courage) के कुछ लोगों ने धनराशि बांटी। एसएसपी मीणा ने कहा, 'धन के स्रोत और उनके द्वारा बांटी गई राशि की जांच की जा रही है। पुलिस और अन्य संबंधित विभागों द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story