×

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए संत करेंगे शाही स्नान: महंत हरिगिरि

हरिद्वार में कुम्भ मेला में जूना अखाड़ा के तमाम साधु संत कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए शाही स्नान में शामिल होंगे।

Dharmendra kumar
Published By Dharmendra kumar
Published on: 10 April 2021 1:12 PM GMT (Updated on: 10 April 2021 1:25 PM GMT)
कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए संत करेंगे शाही स्नान: महंत हरिगिरि
X

हरिद्वार: श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक एवं अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि ने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। देशभर में स्थिति चिन्ताजनक होती जा रही है। हरिद्वार में कुम्भ मेला चल रहा है ऐसे में जूना अखाड़ा के तमाम साधु संत कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए शाही स्नान में शामिल होंगे।

उन्होंने सभी साधु संतों से कोविड गाइड लाइन का पालन करने का आहवान करते हुए कहा कि सभी मिलकर इस महामारी से लड़ने में सहयोग करें। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार से कहा कि कोरोना संक्रमण की तेजी से बढ़ती रफ्तार को देखते हुए अभी से जरूरी कदम उठाये ताकि संक्रमण के कारण व्यापारियों, मजदूर वर्गों को राहत मिल सके।

जूना अखाड़ा के साधु संत कर रहे यज्ञ

कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि उन्होंने पलायन की स्थिति दोंबारा नहीं हो, के लिए भी जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया है। कुम्भ मेला में श्रद्वालुओं की भीड़ के दृष्टिगत कोरोना के फैलने का ज्यादा खतरा है, लेकिन जूना अखाड़ा के सैकड़ों साधु नियमित रूप से लगातार यज्ञ, हवन कर देवी-देवताओं का आहवान कर रहे हैं,ताकि संक्रमण की रफ्तार धीमी हो सके। उन्होने कहा कि तेजी से बढ़ रहे कोरोना के कारण संकट बढ़ रहा है, लेकिन अखाड़ों द्वारा शाही स्नान के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन किया जायेगा।
बीते कुछ दिनों में विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 यानि कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। देश में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। महंत हरिगिरि ने संक्रमण के तेज लहर को देखते हुए केन्द्र एवं राज्य सरकार से कोरोना के रोकथाम को लेकर अभी से व्यापक कार्ययोजना बनाते हुए धरातल पर ठोस कार्यवाही का आहवान किया है।
kउन्होंने कहा कि विश्वव्यापी महामारी के कारण पहले ही व्यापारियों, मजदूर वर्गों के साथ-साथ अन्य वर्ग काफी प्रभावित हो चुके हैं। प्रभावित वर्ग इससे उबरने की कोशिश कर ही रहा था कि कोरोना की दूसरी लहर ने एक बार फिर से सभी के लिए तनाव की स्थिति बना दी है।

ठोस नीति बनाये सरकार

ऐसी स्थिति में पलायन की संभावना भी तेजी से बढ़ने की संभावना है। इसलिए ऐसी स्थिति बनने से पहले ही सरकार ठोस नीति बनाये, ताकि संक्रमण का सामना हर वर्ग मजबूती से कर सके। उन्होने लोगों से भी कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए सहयोग करने की अपील की है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story