×

Heavy Rain Alert: तबाही लेकर आई बारिश, उत्तरकाशी में ब्लॉक हुई 50 सड़कें, अंधेरे से दहशत में आये 40 गांव

Heavy Rain Alert in Uttarakhand: देर रात से ही राज्य के अधिकांश जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। जिसके कारण नदी-नाले एकबार फिर उफान पर हैं। भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसी के साथ वर्षाजनित हादसे भी शुरू हो गए हैं। कई जगह से बादल फटने की घटना सामने आ चुकी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 July 2023 3:41 AM GMT
Heavy Rain Alert: तबाही लेकर आई बारिश, उत्तरकाशी में ब्लॉक हुई 50 सड़कें, अंधेरे से दहशत में आये 40 गांव
X
Heavy Rain Alert in Uttarakhand (Photo: Social Media)

Heavy Rain Alert in Uttarakhand: देवभूमि उत्तराखंड में एकबार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ गया है। शुक्रवार देर रात से ही राज्य के अधिकांश जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। जिसके कारण नदी-नाले एकबार फिर उफान पर हैं। भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसी के साथ वर्षाजनित हादसे भी शुरू हो गए हैं। कई जगह से बादल फटने की घटना सामने आ चुकी है।

इसके अलावा भूस्खलन के कारण कई राज्य से गुजरने वाली कई सड़कों पानी में बह गईं, इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग भी शामिल हैं। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं। आज यानी रविवार को भी आईएमडी ने राज्य के 13 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 25 जुलाई तक राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश का अनुमान है।

उत्तरकाशी के कई गांव अंधेरे में

अत्यधिक बारिश के कारण राज्य के कुछ हिस्सों में हालत ज्यादा खराब हो गई है। उत्तरकाशी जिले में तो बिजली की सप्लाई ही बाधित हो चुकी है। बिजली के खंभे गिर जाने के कारण कुछ गांव अंधेरे में चले गए हैं। करीबन 40 गांव में फिलहाल बिजली की आपूर्ति ठप है। इसके अलावा बारिश के कारण सड़कें भी ब्लॉक हो रखी हैं। पहाड़ों से चट्टान खिसकने के कारण गांवों की ओर जाने वाली एकमात्र सड़कें अवरूद्ध हो चुकी हैं।

एक अनुमान के मुताबिक, जिले की करीब 50 सड़कें ब्लॉक हो चुकी हैं। सड़कें जाम होने और बिजली ठप होने से स्थानीय लोगों में दहशत है। जिला प्रशासन ने प्रभावित इलाकों में रेस्क्य़ू टीमों को रवाना कर दिया है। उनकी पहली प्राथमिकता सड़कों पर लगे ब्लॉक को हटाना है, ताकि आवागमन शुरू हो सके। इसके बाद बिजली को भी ठीक किया जाएगा।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड के मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी रविवार 23 जुलाई को पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। वही, 24 जुलाई को राजधानी देहरादून, पिथौरागढ़, नैनीताल, बागेश्वर, पौड़ी और चमोली जिलों के ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story