×

ITBP के इन हिमवीरों की कहानी आपको कर देगी हैरान

ITBP के हिमवीर वसुधारा में बर्फीले बवंडरों के बीच ट्रेंनिग कर रहे थे। 7 दिन की ही ट्रेनिंग कर के वापस आ रहे हैं।

Shraddha
Published on: 7 April 2021 5:29 PM GMT
ITBP के इन हिमवीरों की कहानी आपको कर देगी हैरान
X
photos (social media)

नई दिल्ली :ITBP's Himvir was traning between icy tornadoes in Vasudhara, 8 km from Badrinath.आपको बता दें कि 101 हिमवीरों को पर्वतरोहण कोर्स के लिए ले जाया गया था। बताया जाता है कि इन्हें 21 दिनों की ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था लेकिन अप्रैल के महीने में भी यहां जमकर बर्फबारी हो रही है। जिसकी वजह से यह हिमवीर 7 दिन की ही ट्रेनिंग कर के वापस आ रहे हैं।

अप्रैल के महीने में वसुधारा में काफी तेज बर्फबारी हो रही है

भारत तिब्बत सीमा बल के 101 हिमवीर 21 दिन की ट्रेनिंग को 7 दिनों में ही पूरा कर वापस लौट रहे हैं। बताया जा रहा है कि अप्रैल के महीने में वसुधारा में काफी तेज बर्फबारी हो रही है। इस महीने में यहां पर शून्य से भी कम तापमान देखने को मिला है। इस मौसम में यहां भारी तेज बर्फबारी जारी दिख रही है।आईटीबीपी के हिमवीर भारी बर्फ में हिमालयी चुनौतियों से लड़ने का गुण सीख रहे थे।

जवानों का पूरा कैम्प बर्फ के नीचे दफन हो गया

आईटीबीपी के 101 हिमवीर जवान शून्य से भी नीचे के तापमान में भी पसीना बहा रहे थे लेकिन यहां पर बर्फबारी इस कदर शुरू हो गई कि इन्हें 7 दिनों में वापस लौटने पर मजबूर हो गए। बताया जा रहा है कि इन जवानों की यह ट्रेनिंग 21 दिनों की थी लेकिन यहां की भारी बर्फबारी को देखते हुए यह जवान कम समय में वापस आ रहे हैं। इस बर्फीले बवंडर में आईटीबीपी के जवानों का पूरा कैम्प बर्फ के नीचे दफन हो गया।

photos (social media)

101 हिमवीर 7 दिनों से बर्फीले बवंडर का सामना कर रहे थे

बद्रीनाथ के वसुधारा में पिछले सात दिनों से यह 101 हिमवीर बर्फीले बवंडर का सामना कर रहे थे। यहां का मौसम शून्य से भी नीचे पहुंच जाने के बावजूद यह हिमवीर जवान अपना फौलादी हौसला बनाए हुए हैं। भारी बर्फबारी के बीच यह जवान इस ट्रेनिंग को आधे में ही छोड़कर आज वापस लौटा है। हर बार की तरह यह जवान हाई एल्टीट्यूड एरिया में ट्रेनिंग की शुरुआत की गई थी।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story