×

Joshimath crisis: सरकार ने जोशीमठ के छात्रों को दी बड़ी राहत, किसी भी शहर में दे सकते हैं बोर्ड परीक्षा

Joshimath crisis: उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि जोशीमठ में भू धंसाव प्रभावित छात्र-छात्राओं को अपने हिसाब से बोर्ड परीक्षा केंद्र चुनने की अनुमति मिलेगी।

Jugul Kishor
Published on: 18 Jan 2023 10:00 AM GMT
Joshimath crisis
X

 उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने छात्रों को लेकर लिया बड़ा फैसला (Pic: Social Media)

Joshimath crisis: जोशीमठ में जमीन धंसने और दरारें आने का सिलसिला लगातार जारी है। इस संकट के बीच उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि छात्र-छात्राओं की परेशानी को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जोशीमठ में भू धंसाव प्रभावित छात्र-छात्राओं को अपने हिसाब से बोर्ड परीक्षा केंद्र चुनने की अनुमति मिलेगी। छात्र अपने हिसाब से परीक्षा केंद्रों का चयन कर सकेंगे।

सरकार जल्द ही छात्रों से परीक्षा केंद्र के विकल्प लेगी। इस महीने की शुरुआत में जारी टाइम टेबल 2023 के अनुसार उत्तराखंड में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 17 मार्च से 6 अप्रैल 2023 के बीच आयोजित की जाएगी। जबकि 12वीं की परीक्षा 16 मार्च से शुरू होगी और 6 अप्रैल, 2023 तक चलेगी। जबकि सीबीएसई कक्षा 10, 12 की व्यावहारिक परीक्षाएं 2023 चल रही हैं, सीबीएसई की 10वीं, 12वीं की थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि यूबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है, जोशीमठ में विस्थापित परिवारों ने अपने बच्चों के शैक्षणिक करियर के भविष्य को लेकर चिंता जताई थी।

छात्रों को परीक्षा केंद्र चुनने की अनुमति

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि प्रभावित छात्रों को बोर्ड परीक्षा में बैठने में कोई समस्या नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए, उन्हें अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी शहर में परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को एक सूची तैयार करने और संबंधित बोर्ड के अधिकारियों को जल्द ही प्रभावित छात्रों का विवरण उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

उत्तराखंड बोर्ड यूबीएसई 10, 12 डेट शीट

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) ने कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा तारीखों 2023 की घोषणा कर दी है। छात्र 10 और 12 वीं की डेटशीट ubse.uk.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story