×

Kawan yatra 2021: एक्सपर्ट नें दी चेतावनी, कांवड़ यात्रा में कुंभ से पांच गुना ज्यादा खतरा

Kawan yatra 2021: उत्तराखंड सरकार अब कांवड़ यात्रा को अनुमति देनें पर विचार कर रही है। लेकिन एक्सपर्ट्स ने इस कांवड़ यात्रा को लेकर चेतावनी दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 12 July 2021 4:49 AM GMT
kanwar yatra 2021
X

कांवड़ यात्रा (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Kawan yatra 2021: जुलाई आते ही जहां एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर कमजोर हुई, लॉकडाउन में ढील दी जाने लगी, पर्यटक हिल स्टेशनों पर उमड़ पड़े। इसी के साथ उत्तराखंड सरकार अब कांवड़ यात्रा को अनुमति देनें पर विचार कर रही है। लेकिन एक्सपर्ट्स ने इस कांवड़ यात्रा को लेकर चेतावनी दी है। उनका कहना है कि कांवड़ यात्रा में लोगों में संक्रमण कुंभ मेले से ज्यादा फैल सकता है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच कांवड़ यात्रा सुपरस्प्रेडर इवेंट के रूप में कुम्भ मेले से पांच गुना अधिक खतरनाक हो सकता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार कांवड़ यात्रा में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है। क्योंकि इसमें यात्रा करने वाले भक्तों की संख्या कुंभ मेले से अधिक हो सकती है। कोरोना की स्थिति पर नजर रखने वाले राज्य के सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज़ फाउंडेशन के अनूप नौटियाल नें बताया कि कांवड़ यात्रा में एसओपी को लागू करना असंभव होगा। उन्होंने कहां कि हाल ही में लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद पर्यटक हिल स्टेशनों पर उमड़ पड़े। कांवड़ यात्रा कुम्भ से कई गुना ज्यादा खतरनाक होगा। हाल ही में कुम्भ मेले से कई संक्रमित साधु और श्रद्धालुओं की गिनती हुई थी। 30 दिनों तक चलने वाले इस कुंभ के दौरान 70 लाख लोग शामिल हुए थे। कांवड़ यात्रा में एक पखवाड़े में लगभग 3 से 4 करोड़ तीर्थयात्री हरिद्वार आएंगे।

उत्तराखंड में पहला डेल्टा-प्लस केस

आपको बता दें, कोरोना की तीसरी लहर के साथ साथ उत्तराखंड में पहला डेल्टा-प्लस भी दर्ज किया जा चूका है। ऐसे में दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डिप्टी मेडिकल सुपिरिटेंडेंट और कोविड केयर सेंटर कोऑर्डिनेटर डॉ एनएस खत्री का कहना है कि ऐसे में कांवड़ यात्रा से बचाव करना चाहिए। वही कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि इसका फैसला पड़ोसी राज्यों से बातचीत कर ले लिया जाएगा। क्योंकि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश से ज़्यादातर कांवड़ यात्री यहां आते है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story