×

Kanwar Yatra In Uttarakhand: हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के लिए नो एंट्री, नियम तोड़ने पर होगी ये कार्रवाई

Kanwar Yatra In Uttarakhand: कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा को रद्द कर दिया गया है, जिसके बाद हरिद्वार पुलिस ने भी सख्ती दिखाते हुए नोटिस जारी की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 15 July 2021 8:47 AM GMT
Kanwar Yatra In Uttarakhand: हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के लिए नो एंट्री, नियम तोड़ने पर होगी ये कार्रवाई
X

Kanwar Yatra In Uttarakhand: कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra In Uttarakhand) रद्द कर दिया गया है, जिसके बाद हरिद्वार पुलिस (Haridwar police) ने भी सख्ती दिखाते हुए नोटिस जारी की है। हरिद्वार पुलिस कहा है कि कोई भी बाहरी व्यक्ति तीर्थ यात्रा के लिए जिले में प्रवेश न करे। अगर कोई व्यक्ति दूसरे राज्य से हरिद्वार पहुंचा तो उसे 14 दिन के लिए क्वारंटाइन (14 Day Quarantine) कर दिया जाएगा।

हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक ने कांवड़ यात्रा को लेकर एक नोटिस जारी की है, जिसमें उन्होंने दूसरे राज्य से आने वाले कांवड़ियों को सख्त चेतावनी दी है। इस नोटिस में वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक ने लिखा है, "वैश्विक महामारी कोरोना को ध्यान में रखते हुए कांवड़ यात्रा 2021 (Kanwar Yatra 2021) को प्रतिबंधित किया है। आप सभी शिवभक्तों से अनुरोध है कि इस वर्ष पुलिस प्रशासन का सहयोग करते हुए जल भरने के लिए हरिद्वार ना पहुंचे।"

नोटिस में आगे लिखा है, "कांवड़ मेला के दौरान हरिद्वार की सभी सीमाएं सील कर दी जाएगी।" इस दौरान हरिद्वार पुलिस ने चेतावनी देते (Haridwar Police Warned) हुए कहा है, "दूसरे राज्यों से यदि कोई व्यक्ति हरिद्वारा आता है तो नियमानुसार उसे 14 दिन के लिए क्वारंटीन किए जाने का भी प्रावधान है।"

इतना ही नहीं इस नोटिस में यह भी लिखा है कि , "जनपद में यदि को प्रवेश करने का प्रयास किया तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही करते हुए वाहन जब्त किया जाएगा।"

22 जुलाई से सील होगी सीमाएं

जानकारी अनुसार, कांवड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए 22 जुलाई से हरिद्वार की सभी सीमाएं सील कर दी जाएगी। इसके साथ ही जगह-जगह पर अफसरों की तैनाती की जाएगी। वहीं पुलिस प्रशासन ने बाहरी लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि इस दौरान हरिद्वार में कोई जबरदस्ती कांवड़िया आता है, तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

उत्तराखंड सरकार ने रद्द की कांवड़ यात्रा

बताते चलें कि 13 जुलाई को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने रविवार को प्रदेश में कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) पर रोक लगा दी। सीएम ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चिट्ठी लिखकर कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर इस साल कांवड़ यात्रा को रद्द करने का आग्रह भी किया था। एक पत्र में महामारी की तीसरी लहर को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञों चेतावनी भी दी थी। आईएमए के राज्य सचिव अमित खन्ना ने सीएम धामी से कांवड़ यात्रा के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं देने का आग्रह किया था।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story