×

Kedarnath Dham Temple Open: Mahashivratri पर हुआ ऐलान, 6 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि महाशिवरात्रि पर्व (Mahashivratri) के मौके पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में पंचांग गणना के बाद की गई।

aman
Written By aman
Published on: 1 March 2022 6:26 AM GMT (Updated on: 1 March 2022 7:02 AM GMT)
Kedarnath Dham Temple will Open 6 may 2022
X

Kedarnath Dham Temple will Open 6 may 2022

Kedarnath Dham Temple Open : हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) के कपाट आगामी 6 मई की सुबह 6:25 बजे खुल जाएंगे। आज महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) के मौके पर इसकी घोषणा हुई। बद्रीनाथ मंदिर (Badrinath Temple) 8 मई को खुलेगा। बता दें, कि केदारनाथ धाम को 12 ज्योतिर्लिंगों (12 Jyotirlingas in India) में विशेष स्थान दिया गया है। केदारनाथ धाम की गिनती प्राचीनतम मंदिरों में है। यहां से जुड़ी मान्यता है, कि इस ज्योतिर्लिंग का निर्माण पांडवों ने महाभारत युद्ध समाप्त होने के बाद कराया था। हिन्दुओं की आस्था इस धाम से काफी जुड़ी है।

गौरतलब है, कि केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि महाशिवरात्रि पर्व (Mahashivratri Festival) के मौके पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर (Omkareshwar Temple) ऊखीमठ में रावल भीमाशंकर की मौजूदगी में पंचांग गणना के बाद की गई। महाशिवरात्रि के पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर (Omkareshwar Temple) में आज सुबह 7 बजे से विशेष पूजा-अर्चना शुरू हुई।

इस समय खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

वहीं, बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई की सुबह 6:15 मिनट पर खुलेंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषणा के बाद अब उत्तराखंड चारधाम यात्रा (Uttarakhand Chardham Yatra) 2022 की तैयारियां तेज हो गई हैं। यहां आपको जानना आवश्यक है, कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने और बंद होने की एक विशेष प्रक्रिया है। बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी के मौके पर टिहरी जिले के नरेंद्रनगर स्थित राजदरबार में तय होती है। वहीं, बद्रीनाथ धाम के कपाट की तिथि विजयादशमी पर्व पर पूजा-अर्चना व पंचांग गणना के बाद तय की जाती है।

बीते साल 20 नवंबर को बंद हुआ था कपाट

ज्ञात हो, कि बद्रीनाथ धाम के कपाट पिछले साल 20 नवंबर को विधिपूर्वक शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए थे। उस समय कपाट बंद होने के मौके पर रिकॉर्ड साढ़े चार हजार के करीब श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम में मौजूद रहे थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story