×

Kedarnath Temple: शुभमुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के साथ सीएम धामी मौजूद

Kedarnath Temple: कोरोना संक्रमण के चलते 2 साल बाद फिर शुरू हो रही चार धाम यात्रा।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 May 2022 3:21 AM GMT (Updated on: 6 May 2022 3:30 AM GMT)
Kedarnath Temple
X

भक्तों के लिए खुला केदारनाथ धाम (सोशल मीडिया)

Kedarnath Temple Open: उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार 6 मई 2022 को वैदिक मंत्रोच्चार और अनुष्ठान के बाद तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिए गए हैं। श्री केदारनाथ धाम कपाट खुलने के सुअवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विशेष रूप से मौजूफ रहे। इस दौरान बाबा केदारनाथ के दर्शन करने को लेकर भारी संख्या में तीर्थयात्री मौजूद रहे। आपको बता दें कि श्री बाबा केदारनाथ के कपाट रावल भीमाशंकर ने खोले।

कोरोना संक्रमण के चलते 2 साल बाद पुनः शुरू हो रही चार धाम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए हैं। ऐसे में उत्तराखंड प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनज़र बेहतरीन बंदोबस्त किया है। आपको बता दें कि बाबा केदारनाथ धाम हमारे चार धाम की यात्रा में एक है और हिन्दू सभ्यता में इस यात्रा की बड़ी महत्वता बताई गई है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर यात्रा में शामिल सभी तीर्थयात्रियों का स्वागत किया। इस अवसर पर सीएम धामी ने बीते दिन ट्वीट करते हुए लिखा था कि-"भगवान शिव की कृपा से मुझे कल श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के शुभ अवसर पर जाने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। प्रणाम आपको बारम्बार, जय हो बाबा श्री केदार।

बीते 3 मई से शुरू हो गयी है चार धाम यात्रा

चार धाम की यात्रा के तहत बीते 3 मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा का शुभारंभ हो चुका हैं। इसी के पश्चात आज 6 मई को श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही अब आगामी 8 मई को श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे।

यात्रा में शामिल लोगों की जानकारी एकत्र करने के लिए नई पहल

सरकार ने इस बार यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की जानकारी के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत सभी चार धाम यात्रियों को एक कलाई बैंड के ज़रिए कोड प्रदान किया जाएगा। इस कोड को स्कैन कर यात्रियों की जानकारी रखी जा सकेगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story