×

Kedarnath Yatra: कैसे करें केदारनाथ यात्रा, यहां जानें पूरी डिटेल, कितना आएगा खर्च और अन्य जानकारी

Kedarnath Yatra: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित हिन्दू मान्यता का प्रतीक केदारनाथ धाम के कपाट इस साल 6 मई 2022 से सुबह 6:25 बजे भक्तों के लिए खोले जाएंगे।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 April 2022 11:10 AM GMT
Kedarnath Yatra
X

केदारनाथ यात्रा।

Kedarnath Yatra: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले (Rudraprayag district of Uttarakhand) में स्थित हिन्दू मान्यता का प्रतीक केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट इस साल 6 मई 2022 से सुबह 6:25 बजे भक्तों के लिए खोले जाएंगे। बीते मार्च महीने में महाशिवरात्रि के अवसर पर ओंकारेश्वर मंदिर में आयोजित एक धार्मिक समारोह के दौरान भगवान शिव को समर्पित पवित्र केदारनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोलने को लेकर शुभ समय और तारीख की घोषणा की गई थी।

केदारनाथ धाम की यात्रा करने के लिए भक्तगण सालों-साल इंतेज़ार करते हैं। इस बार की केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) कोरोना प्रतिबंधों के हटने के चलते भी बेहद खास मानी जा रही है। इस अवसर पर केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए इससे जुड़ी सभी जानकारियाँ लेना बेहद ही आवश्यक है। यात्रा माध्यम से लेकर यात्रा खर्च और सरकार द्वारा जारी नियमों व दिशा-निर्देशों के बारे में यहां जानें -

जल्द कराएं ऑनलाइन आवेदन

केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) हेतु राज्य सरकार ने सभी तैयारियां पुख्ता कर ली हैं। इसके मद्देनज़र भक्तजनों को केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करवाना होगा, जिसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार ने गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) को सौंपी है। जिसके तहत आप गढ़वाल मंडल विकास निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने रहने खाने और यात्रा सहित अन्य की बुकिंग करा सकते हैं।

यहां से बुक करें किफायती दामों में हेलीकॉप्टर

केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) के लिए आप आसानी से किफायती दामों पर हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको मात्र https://heliservices.uk.gov.in/ पर जाकर मांगी गई जानकारी और हेलीकॉप्टर किराए का शुल्क जमा करना होगा।

हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम की यात्रा करने की इच्छा रखने वाले लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए सरकार ने लगातार दूसरे साल किराए में इजाफा नहीं किया है। हेलीकॉप्टर यात्रा के तहत सरकार ने कुल 9 हेलीकॉप्टर ऑपरेटर कंपनियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है।

हेलीकॉप्टर यात्रा शुल्क निम्न रहेगा

गुप्तकाशी से केदारनाथ जाने के लिए ₹7750, फाटा से केदारनाथ जाने के लिए ₹4720 तथा सिरसी से केदारनाथ तक की यात्रा के लिए ₹4680 का शुल्क देय होगा। यह उपर्युक्त किराया दोतरफा रूप से लिया जाएगा। ज़ल्द से ज़ल्द सभी निर्देशों का पालन कर अपना आवेदन अवश्य रूप से करा लें। आपको बता दें कि केदारनाथ धाम दर्शन के लिए पंजिमकरण बीते 4 अप्रैल से शुरू हो चुका है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story