×

Mushroom Girl Divya Rawat: युवा पीढ़ी के लिए दिव्या रावत बनी मिसाल, नौकरी छोड़ कमा रहीं करोड़ों

Mushroom Girl Divya Rawat: हम आपको मिलाते हैं दिव्या रावत। जीं हां 30 साल की दिव्या अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं थी। तो नौकरी छोड़ दी और खेती से करोड़ों कमा रही हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Jun 2022 5:56 PM GMT
Divya Rawat
X

दिव्या रावत (फोटो-सोशल मीडिया)

Mushroom Girl Divya Rawat: देहरादून में रहने वाली दिव्या रावत आज की युवा पीढ़ी के लिए बहुत बड़ी मिसाल हैं। नौकरी की तलाश में युवा पीढ़ी दिन-रात मेहनत करती है। इसके बाद भी अगर नौकरी नहीं लगती हैं, वो खुद को कमजोर समझने लगते हैं। अपना मनोबल बिल्कुल गिरा देते हैं। ऐसे में उन लोगों को एक नई रोशनी देने नया रास्ता दिखाने के लिए हम आपको मिलाते हैं दिव्या रावत से। जीं हां 30 साल की दिव्या अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं थी। जिसकी वजह से उन्होंने नौकरी छोड़कर खेती करना शुरू किया और आज दिव्या की सालाना कमाई करोड़ों रूपए है।

दिव्या रावत के बारे में (About Divya Rawat)

देहरादून के चमोली जिले में रहने वाली दिव्या रावत (Divya Rawat) बहुत ही साधारण है। दिव्या के पिता आर्मी में थे। लेकिन जब दिव्या 12वीं कक्षा में पढ़ती थी, तभी उनके पिता का निधन हो गया था।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए दिव्या ने 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा से बीएसडब्ल्यू(BSW) और एमएसडब्ल्यू(MSW) की डिग्री हासिल की। अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिव्या नौकरी की तलाश में जुट गईं।

फिर एक दिन दिव्या को (Divya Rawat) एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी मिल गई। यहां पर दिव्या को 25,000 रुपये मिलते थे। लेकिन कुछ महीनों बाद उन्होंने पहली कंपनी स्वीच करके दूसरी कंपनी जॉइन की। ये भी नौकरी उनके मन मुताबिक न होने की वजह से छोड़ दी। फिर दिव्या ने तीसरी नौकरी की। इस तरह करते-करते दिव्या ने करीब 8 नौकरियां बदली। और किसी भी नौकरी में उन्हें संतुष्टि मिली।

नौकरी में संतुष्टि न होने को लेकर दिव्या काफी दिन परेशान रहीं। घर लौट आने के बाद दिव्या को कई बार फिर से नौकरी करने का विचार आया, लेकिन इस बार दिव्या को कुछ नया करना है। ऐसा नया काम जिसमें दिव्या को इनकम के साथ संतुष्टि भी मिले।

विदेश में सप्लाए हो रहे मशरूम

तो दिव्या ने सन् 2013 में देहरादून के मोथरोवाला में एक कमरे में सौ बैग मशरूम उगाकर मशरूम की खेती करना शुरू किया। इस बिजनेस में धीरे धीरे दिव्या ने अपने पैर जमा लिए। फिर दिव्या ने अपनी खेती को विस्तृत रूप दिया। जिसके बाद से देहरादून के सभी इलाकों में इनका मशरूम सप्लाई तेजी से होने लगी।

मशरूम की खेती (फोटो-सोशल मीडिया)

इसके बाद कुछ ही महीनों के अंदर दिव्या के द्वारा उगाया गया मशरूम देहरादून की मंडी से लेकर दिल्ली की आजादपुर मंडी तक सप्लाई होने लगा। अब उन्होंने ट्रेनिंग टू ट्रेडिंग कॉन्सेप्ट पर काम करना शुरू किया।

जिसके बाद से अब दिव्या द्वारा उगाया गया मशरूम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, और हिमाचल प्रदेश समेत देश के अलग-अलग राज्यों में सप्लाई होने लगा। और तो दिव्या की कंपनी के मशरूम प्रोडक्ट विदेशों में बिकने लगे।

अब दिव्या को अच्छी इनकम, मन की संतुष्टि के साथ नाम रोशन होने की भी खुशी थी। आज दिव्या 2 करोड़ से अधिक की सालाना कमाई कर रही हैं। दिव्या की मेहनत, लगन और कामयाबी को देखकर राज्य सरकार ने उन्हे ब्रांड एंबेसडर बनाया है। साथ ही पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 2017 में महिला दिवस पर दिव्या को सम्मानित किया। दिव्या युवा पीढ़ी और महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ी मिसाल हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story