×

बाबा केदारनाथ के दर पर PM मोदी, पूजा अर्चना के बाद आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण, 400 करोड़ की परियोजनाओं की दी सौगात

Narendra Modi Kedarnath Visit: पीएम नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री रहते हुए यह केदारनाथ का पांचवा दौरा है। इससे पहले वह चार बार बाबा केदारनाथ की घाटी पहुंचकर पूजा अर्चना करते रहे हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Chitra Singh
Published on: 5 Nov 2021 6:03 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2021 6:10 AM GMT)
Narendra Modi Kedarnath
X

नरेंद्र मोदी-आदि शंकराचार्य की प्रतिमा (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Modi Kedarnath Visit: दीपावली के एक दिन बाद पीएम मोदी आज सुबह 8 बजे के करीब बाबा केदारनाथ धाम पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद अधिकारियों और नेताओं से मुलाकात की और बाबा केदारनाथ में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इसके बाद प्रधानमंत्री एक कमरे में गए वहां बैठकर वीडियो के जरिए पूरे विकास कार्यों का बारीकी से निरीक्षण किया। उसके बाद मुख्यमंत्री से विकास को लेकर चर्चा की निरीक्षण के बाद प्रधानमंत्री बाबा केदारनाथ के गर्भ गृह पहुंचे और विधिवत पूजा-अर्चना के बाद रुद्राभिषेक किया।

बाबा भोले की आराधना के बाद प्रधानमंत्री बाहर निकले और परिक्रमा की। इसके बाद वह आदि शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा का अनावरण किया। बता दें 2013 में आई आपदा के बाद केदारनाथ में विकास कार्यों बहुत तेजी से किया जा रहा है। उसी क्रम में आज आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का भी अनावरण किया गया। यह प्रतिमा 2013 की आपदा में क्षतिग्रस्त हो गई थी। पीएम मोदी आज केदारनाथ को 400 करोड़ की परियोजनाओं की भी सौगात देंगे। जिसमें बाबा केदारनाथ के विकास कार्यों को और गति मिलेगी।

पीएम के तौर पर पांचवा दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री रहते हुए यह केदारनाथ का पांचवा दौरा है। इससे पहले वह चार बार बाबा केदारनाथ की घाटी पहुंचकर पूजा अर्चना करते रहे हैं, आज एक बार फिर वह दीपावली के दूसरे दिन बाबा के दर पर पहुंचे हैं और बाबा के दर पर माथा टेककर वहां के विकास कार्यो की रूपरेखा को देख रहे हैं। पीएम मोदी ने बाबा केदारनाथ के विकास कार्यों को पूरा करने का 2022 तक लक्ष्य रखा है।

आदि शंकराचार्य को जानिए?

प्रधानमंत्री आज आदि शंकराचार्य की विशाल प्रतिमा का अनावरण किया है। बता दें आदि शंकराचार्य ने ही देशभर में 12 ज्योतिर्लिंग, 87 शिव के प्रमुख मंदिर के साथ चारधाम की स्थापना की थी। आदि शंकराचार्य ने सनातन धर्म के लिए पूरे देश में भ्रमण किया भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग, 87 प्रमुख शिव मंदिर और चारधाम की स्थापना किया था। इसके बाद बाबा केदारनाथ धाम उनका आखिरी स्थल था। जहां पर उन्होंने समाधि ली थी। 2013 में आपदा आने के बाद यह प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई थी जिसे अब फिर से बनाकर तैयार कर दिया गया है। यह प्रतिमा 30 टन और 20 फीट ऊंची काले स्टोन से बनाकर तैयार की गई है। इसे मैसूर के अरुण योगीराज ने बना कर तैयार किया है। ब्लैक स्टोन से बनी इस प्रतिमा पर आग, बारिश, बर्फबारी कोई असर नहीं करेगा।

आदि शंकराचार्य का पूजा करते पीएम मोदी (फोटो- सोशल मीडिया)

बाबा केदारनाथ में पूजा अर्चना के बाद पीएम मोदी आस्था पद के जरिए वहां के निर्माण कार्यों का भी जायजा लिया। इसके साथ ही पीएम मोदी आज मंदाकिनी नदी पर बने पुल, अस्पताल और मंदिर के चारों तरफ बनी बनाई गई वंडरीवाल का भी लोकार्पण करेंगे। यह बाउंड्री वाल इसलिए बनाई गई है कि कोई भी आपदा आए तो वह भगवान केदारनाथ को कोई असर नहीं पहुंचा पाएगी इन सभी परियोजनाओं को मिलाकर 400 करोड़ की लागत की नई परियोजनाओं का पीएम उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story