×

Mahakumbh 2021: हरिद्वार में नहीं रुकेगी ट्रेन, रेलवे स्टेशन होगा सूना

12-14 अप्रैल से कुंभ मेले में शाही स्नान के कारण 11-14 अप्रैल तक हरिद्वार स्टेशन पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी।

Chitra Singh
Published on: 3 April 2021 10:15 AM GMT
Mahakumbh 2021: हरिद्वार में नहीं रुकेगी ट्रेन, रेलवे स्टेशन होगा सूना
X

Mahakumbh 2021: हरिद्वार में नहीं रुकेगी ट्रेन, रेलवे स्टेशन होगा सूना (Photo- Social Media)

नई दिल्ली। महाकुंभ के दूसरे शाही स्नान करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर है। बता दें कि 11 से 14 अप्रैल तक कोई भी ट्रेन हरिद्वार स्टेशन पर नहीं रुकेगी। जानकारी के मुताबिक, ये फैसला महाकुंभ के दूसरे शाही स्नान को मद्देनजर रखते हुए लिया गया है। इसकी जानकारी एसपी जीआरपी मंजूनाथ टीसी ने दी है।

हरिद्वार स्टेशन पर नहीं रुकेगी ट्रेन

एसपी जीआरपी मंजूनाथ टीसी ने जानकारी देते हुए कहा, "12 से 14 अप्रैल से कुंभ मेले में शाही स्नान के कारण 11 से 14 अप्रैल तक हरिद्वार (उत्तराखंड) रेलवे स्टेशन पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी। ज्वालापुर, रुड़की और लक्सर स्टेशनों पर रूकने के लिए गाड़ियाँ जहाँ भक्तों की सवारी होगी, वे वहाँ से शटल बसों में आएंगे।"

11 मार्च को हुआ था पहला शाही स्नान

आपको बता दें कि महाकुंभ का दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल है , वही 14 अप्रैल को मेष संक्रांति के अवसर पर भी श्रद्धालु शाही स्नान करेंगे। महाकुंभ का पहला शाही स्नान 11 मार्च को आयोजित किया गया था। पहले शाही स्नान में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली थी। पहले शाही स्नान में श्रद्धालुओं की भीड़ देखते हुए ही हरिद्वार स्टेशन पर ट्रेनों पर रोक लगा दी गई है।

Mahakumbh 2021 (Photo- Social Media)

3 शाही स्नान है बाकी

बताते चलें कि महाकुंभ मेला 1 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी। इस महाकुंभ मेले में 3 शाही स्नान होगे, जिसमें 13 अखाड़ों के साधु-संत समेत कई महंत शामिल होगें। इस महाकुंभ में हर की पौड़ी में मोक्ष की प्राप्ति के लिए सभी साधु-संत ब्रह्मकुंड में डुबकी लगाते हैं। जानकारी के अनुसार, 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या, 14 अप्रैल को बैसाखी स्नान और 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा के अवसर पर 13 अखाड़ों के साधु-संत समेत लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story