×

Uttarakhand Tourism: औली से अल्मोड़ा, इस सर्दी में उत्तराखंड में घूमने की प्रमुख जगहें

Uttarakhand Tourism: ऊंची पहाड़ियों, राजसी घाटियों, विचित्र बस्तियों, चमकती झीलों, हरे-भरे जंगलों और रहस्यवादी गुफाओं से, उत्तराखंड आपका अगला सबसे अच्छा अवकाश हो सकता है। यदि आपको ठंड से कोई आपत्ति नहीं है, तो उत्तराखंड के इन पांच लोकप्रिय स्थलों की यात्रा अवश्य करें, जहां सर्दियों में अवश्य जाना चाहिए।

Rakesh Mishra
Published on: 5 Jan 2023 5:47 PM GMT
Uttarakhand Tourism
X

Uttarakhand Tourism (Social Media)

Uttarakhand Tourism: कुछ लोग सर्दियों से नफरत करते हैं, वहीँ कुछ लोगों को सिर्फ सर्द मौसम ही पसंद आता है। यदि आप बाद वाली श्रेणी से संबंध रखते हैं तो सर्दी भी आपके लिए यात्रा पर जाने का आदर्श समय हो सकता है। और लुभावने पहाड़ों की यात्रा करने और हिल स्टेशन पर आनंदमय बर्फ का आनंद लेने से बेहतर क्या हो सकता है?यदि आप गर्म, ऊनी कपड़ों से भरे अपने बैग पैक करने के लिए तैयार हैं तो उत्तराखंड के खूबसूरत गंतव्य के अलावा और कुछ न देखें।

ऊंची पहाड़ियों, राजसी घाटियों, विचित्र बस्तियों, चमकती झीलों, हरे-भरे जंगलों और रहस्यवादी गुफाओं से, उत्तराखंड आपका अगला सबसे अच्छा अवकाश हो सकता है। यदि आपको ठंड से कोई आपत्ति नहीं है, तो उत्तराखंड के इन पांच लोकप्रिय स्थलों की यात्रा अवश्य करें, जहां सर्दियों में अवश्य जाना चाहिए।

औली

उत्तराखंड में यात्रा करने के लिए सबसे मंत्रमुग्ध करने वाली जगहों में से एक निस्संदेह औली है। प्राचीन पहाड़ों और आश्चर्यजनक परिदृश्यों के साथ बिंदीदार, औली आपको वाइल्डफ्लावर और घने-घने से घिरे ओक, देवदार, देवदार और शंकुधारी जंगलों के मनोरम दृश्य प्रदान करता है।

9000 फीट की ऊंचाई के साथ, औली नंदा देवी, मन पर्वत, दूनागिरी और कामेट की हिमालय की चोटियों के लुभावने दृश्य प्रदान करता है। सर्दियों में, आप बर्फ से ढके परिदृश्य के साथ रोपवे में यात्रा करते हुए एक आनंदमय आइस स्केटिंग अनुभव का आनंद ले सकते हैं।

ऋषिकेश

ऋषिकेश का सुंदर शहर एक सुरम्य छवि प्रस्तुत करता है क्योंकि यह लुभावनी नदी के किनारे के सैरगाहों, घने जंगलों के विशाल हिस्सों, शक्तिशाली पहाड़ों और साफ नीले आसमान के बीच स्थित प्रतीत होता है। शहर में कुछ विशाल मंदिर हैं, फैंसी समारोह आयोजित करते हैं, और अपनी स्थापत्य प्रतिभा के लिए जाना जाता है। एड्रेनालाईन के दीवाने लोगों के लिए, ऋषिकेश कुछ रोमांच के लिए ठंड की सुबह जंगल में एक स्टार-गेज़िंग कैंपिंग अनुभव या उद्यम का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

रानीखेत

अगर आपको कुछ शांति की सख्त जरूरत है तो रानीखेत आपका अगला पड़ाव होना चाहिए। इस छोटे से स्वर्ग में देवदार के पेड़ों से घिरे बगीचों और सेब और खुबानी के बागों की बहुतायत है।

कैम्पिंग उन लोकप्रिय प्रथाओं में से एक है जो रानीखेत में पर्यटक करते हैं। आप एक छोटे ट्रेक पर भी जा सकते हैं और एक गर्म कप चाय और भाप से भरे गर्म नूडल्स की एक प्लेट पर चुस्की लेते हुए सुंदर सूर्योदय का आनंद ले सकते हैं।

मसूरी

रस्किन बॉन्ड ने पहले ही इस आकर्षक पहाड़ी शहर की प्रशंसा की है। अब, आपके लिए सुंदर आसमान, घने जंगल, झरते झरनों और प्राकृतिक सुंदरता से चिह्नित इस खूबसूरत गंतव्य की यात्रा करने का समय आ गया है।

कुछ कलात्मक प्रेरणा की तलाश में लोग इस क्षेत्र में पहाड़ों की शांति का अनुभव करने के लिए मसूरी जा सकते हैं। सर्दियों में, यह जगह एक बर्फीली भूमि बन जाती है, जो पूरी तरह से चमकदार सफेद बर्फ से ढकी होती है।

अल्मोड़ा

उत्तराखंड में एक और जगह जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए वह है अल्मोड़ा। प्रकृति की गोद में बसा यह अनोखा सा हिल स्टेशन आपको कई होटलों और रिसॉर्ट्स में आरामदेह प्रवास प्रदान करता है।

लकड़ी के घरों की विलासिता में नहाया हुआ, जैसा कि आप अल्मोड़ा की सुंदरता में डूबे हुए हैं, जो शक्तिशाली पहाड़ों से घिरा हुआ है, कई रेस्तरां और कैफे में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के व्यंजनों पर छींटाकशी करते हैं, जो निश्चित रूप से आपकी स्वाद कलियों को समृद्ध करेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story