×

Uttarakhand Rojgar Mela: रोजगार मेले में बोले पीएम मोदी- उत्तराखंड के युवा गांवों की ओर लौटें, सृजित हो रहे हैं रोजगार के अवसर

Uttarakhand Rojgar Mela: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र और उत्तराखंड सरकार की हमेशा कोशिश रही है कि युवाओं को उनकी रूचि और योग्यता के मुताबिक रोजगार के अवसर मिलें।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Feb 2023 12:40 PM GMT
PM Modi spoke at the job fair, said- youth of Uttarakhand returned to villages, new employment opportunities are being created
X

उत्तराखंड में रोजगार मेले में बोले पीएम मोदी, कहा- उत्तराखंड के युवा गांवों की ओर लौटे, रोजगार के नए अवसर बनाए जा रहे हैं: Photo- Social Media

Uttarakhand Rojgar Mela: पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती है। ये चीज हमें बदलनी होगी, इसलिए केंद्र सरकार का प्रयास रहा है कि उत्तराखंड के युवा अपने गांवों की ओर लौटे। इसके लिए पहाड़ में रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर बनाए जा रहे हैं। ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम हिस्सा लिया।

युवाओं को उसकी रुचि के मुताबिक रोजागर

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र और उत्तराखंड सरकार की हमेशा कोशिश रही है कि युवाओं को उनकी रूचि और योग्यता के मुताबिक रोजगार के अवसर मिलें। सरकारी सेवाओं में भर्तियों का ये अभियान इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। पिछले कुछ महीनों में केंद्र सरकार के देश के लाखों को युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए हैं। देशभर में जहां-जहां भाजपा की सरकारें हैं, केंद्र शासित प्रदेश हैं, वहां पर युवाओं को नौकरी दी गई है।

उत्तराखंड में रोजगार के मौके बढ़े

पीएम मोदी ने कहा कि राज्य में सड़कें बन रही हैं। नई रेल लाइनें बिछ रही हैं। राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों से आना-जाना सुगम हो गया है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी रोजगार के बड़े मौके बन रहे हैं। कंस्ट्रक्शन के काम में मजदूर हों, इंजीनियर हों या फिर कच्चा माल से जुड़ा उद्योग हो हर जगह रोजगार के अवसर में वृद्धि हुई है। पहले इस तरह के रोजगार के लिए उत्तराखंड के लड़के और लड़कियों को गांवों से शहरों की ओर भागना पड़ता था। गांव-गांव में इंटरनेट सेवा, डिजिटेल सेवा देने वाले कॉमन सर्विस सेंटर्स भी हजारों युवाओं को रोजगार दे रहे हैं।

मुद्रा स्कीम का भी जिक्र

प्रधानमंत्री ने मुद्रा स्कीम का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के तहत देशभर में 38 करोड़ रूपये के लोन दिए गए, जिससे 8 करोड़ युवाओं को पहली बार उद्यमी बनने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 10 लाख तक का लोन बिना गारंटी के मिल रहा है, जिसका युवा भरपूर फायदा उठा रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story