×

सलमान खुर्शीद के नैनीताल घर पर आगजनी-पथराव, कांग्रेस नेता ने पूछा- क्या ये हिंदुत्व हो सकता है?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद के नैनीताल स्थित घर पर आगजनी और पथराव की खबर है। इस घटना की जानकारी खुद सलमान खुर्शीद ने फेसबुक पर साझा की। कहा जा रहा है, कि उपद्रवियों के हाथ में बीजेपी का झंडा था।

aman
By aman
Published on: 15 Nov 2021 11:46 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2021 12:30 PM GMT)
सलमान खुर्शीद के नैनीताल घर पर आगजनी-पथराव, कांग्रेस नेता ने पूछा- क्या ये हिंदुत्व हो सकता है?
X

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) के नैनीताल (Nainital) स्थित घर पर आगजनी और पथराव की खबर है। इस घटना की जानकारी खुद सलमान खुर्शीद ने फेसबुक (facebook) पर साझा की। कहा जा रहा है, कि उपद्रवियों के हाथ में बीजेपी (BJP) का झंडा था और वे साम्प्रदायिक नारे लगा रहे थे। फेसबुक पर अपने घर हुए हमले की घटना की तस्वीरें साझा करते हुए सलमान खुर्शीद ने कहा, 'क्या मैं अभी भी गलत हूं? क्या ये हिंदुत्व (Hindutva) हो सकता है?'

गौरतलब है कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने हाल ही में अपनी लिखी किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या' (Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times) को लेकर विवादों में हैं। उन्होंने अपनी किताब में 'हिंदुत्व' और 'हिन्दू धर्म' को लेकर कुछ ऐसा लिख दिया जिस पर समाज के एक बड़े तबके को आपत्ति है। उन्होंने अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हराम से की है। किताब में हिंदुत्व की राजनीति को देश के लिए खतरनाक बताया है। आज इस हमले को उसी जोड़कर देखा जा रहा है।

विवाद बढ़ता देख दी थी सफाई

हालांकि, एक दिन पहले ही सलमान खुर्शीद ने अपनी नई किताब में कथित तौर पर 'हिंदुत्व' की तुलना ISIS और बोको हराम से किए जाने को लेकर सफाई दी थी। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने शनिवार को कहा तह कि मैंने यह नहीं कहा, कि वे एक जैसे हैं। मतलब ISIS और हिंदुत्व। मैंने यह भी कहा है, कि आईएसआईएस और बोको हराम इस्लाम धर्म का दुरुपयोग करते हैं। लेकिन, किसी इस्लामी अनुयायी ने इसका विरोध नहीं किया। आज तक किसी ने नहीं कहा, कि मैं उनके धर्म की छवि खराब कर रहा हूं।

'कुछ लोग हिंदू धर्म को बदनाम करने की कोशिश में'

सलमान खुर्शीद ने कहा था, कि उन्हें ऐसा लगता है कि कुछ लोग हिंदू धर्म को बदनाम करने की कोशिशों में जुटे हैं। वे हिंदू धर्म के दुश्मन हैं। ऐसे लोग डरते हैं, कि कहीं उनकी सच्चाई दुनिया के सामने न आ जाए। बता दें, कि कांग्रेस नेता ने ये बातें शनिवार को संभल में आयोजित 'कल्कि महोत्सव' के दौरान पत्रकारों ले पूछे सवाल के जवाब में कही थी।

किताब पर विवाद

बता दें, कि इससे पहले पूर्व कानून मंत्री सलमान खुर्शीद की किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्‍स' में कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठनों बोको हराम और ISIS के जिहादी इस्लाम से किए जाने पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, सलमान की किताब में 'द सैफ्रन स्काई' चैप्टर में पृष्ठ संख्या 113 पर वो लिखते हैं, 'साधु-संत जिस सनातन धर्म और 'क्लासिकल हिंदुइज्म' को जानते हैं, उसे किनारे कर हिंदुत्व के ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है जो हर पैमाने पर ISIS और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के राजनीतिक रूप जैसा है।'

खुर्शीद को धमकी

इससे पहले शनिवार को ही शाहजहांपुर में विश्व हिन्दू परिषद (VHP) से जुड़े लोगों ने सलमान खुर्शीद का पुतला फूंका था। प्रदर्शन कर रहे विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने खुर्शीद की जुबान काटने की धमकी भी दी थी। वहीं दूसरी तरफ, हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने दिल्ली के पटियाला कोर्ट में किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story