×

School Closed in Uttarakhand: उत्तराखंड इन स्कूलों को बंद करने के आदेश, बच्चों को किया जाएगा शिफ्ट

Uttarakhand News: सरकारी स्कूलों में लगातार संख्या घट रही है, इसीलिए सरकार ने 5 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

Jugul Kishor
Published on: 1 Dec 2022 5:54 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2022 9:28 AM GMT)
Uttarakhand News
X

उत्तराखंड में 5 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद करने के आदेश (Pic: Social Media)

School Closed in Uttarakhand December 2022: उत्तराखंड सरकार ने सरकारी स्कूलों को लेकर आज गुरुवार 1 दिसंबर 2022 को बड़ा फैसला लिया है। उत्तराखंड राज्य में सरकारी स्कूलों में लगातार घट रही संख्या के कारण कई स्कूल बंदी के कगार पर पहुंच गए हैं। इसीलिए सरकार ने 5 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। शिक्षा महानिदेशक ने बेसिक शिक्षा निदेशक को स्कूलों की बंदी को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य में 10 या इससे कम संख्या वाले लगभग 3 हजार स्कूल हैं। इन्ही स्कूलों की बंदी को लेकर सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा महानिदेशक ने राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में 5 या कम छात्र संख्या वाले सरकारी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। मैदानी क्षेत्रों में 10 या कम संख्या वाले स्कूलों को भी बंद कर दिया जाएगा। राज्य में 10 या इससे कम संख्या वाले लगभग 3 हजार स्कूल हैं। इन स्कूलों को बंद करने के बाद में बच्चों को नजदीक के उत्कृष्ट स्कूलों में शिफ्ट कर दिया जाएगा। बच्चों को लाने और ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उत्कृष्ट स्कूलों में कम से कम 4 शिक्षक उपलब्ध करवाए जाएंगे। शिक्षा महानिदेशक ने बेसिक शिक्षा निदेशक को आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रदेश में सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्रसंख्या में हर साल गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य गठन के बाद से अब तक सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में छात्रसंख्या घटकर 50 फीसद से कम रह गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story