×

UCC in Uttarakhand: एक्सपर्ट कमेटी ने सीएम धामी को सौंपी मसौदा रिपोर्ट

UCC in Uttarakhand: कैबिनेट बैठक में यूसीसी ड्राफ्ट रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद इसे छह फरवरी को विधानसभा में पेश किए जाने की उम्मीद है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 Feb 2024 8:40 AM GMT
CM Pushkar Singh Dhami
X

CM Pushkar Singh Dhami  (photo: social media )

UCC in Uttarakhand: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने अपनी मसौदा रिपोर्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंप दी है। विशेषज्ञ समिति की अध्यक्ष रिटायर्ड जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई और उनकी टीम ने ड्राफ्ट रिपोर्ट सीएम धामी को सौंप दी है।

कैबिनेट बैठक में यूसीसी ड्राफ्ट रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद इसे छह फरवरी को विधानसभा में पेश किए जाने की उम्मीद है। उत्तराखंड यूसीसी लागू करने वाला राज्य बनने के लिए एक और अहम कदम बढ़ा रहा है।

जनता से सुझाव लिए

2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने यूसीसी लागू करने के लिए जस्टिस देसाई की अध्यक्षता में समिति बनाई थी। ड्राफ्ट तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री ने समिति का तीन बार कार्यकाल बढ़ाया। इस दौरान समिति ने ऑनलाइन और ऑफलाइन आधार पर जनता से यूसीसी को लेकर सुझाव आमंत्रित किए। विशेषज्ञ समिति ने उप समिति बनाकर समाज के विभिन्न वर्गों से चर्चा की और सुझाव लिए। समिति ने राज्य में दौरा करके के खुली बैठकें कीं और जनता से सुझाव लिए। समिति को करीब ढाई लाख सुझाव प्राप्त हुए। समिति ने केंद्रीय विधि आयोग के साथ भी यूसीसी पर चर्चा की।

तीन फरवरी को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में यूसीसी की ड्राफ्ट रिपोर्ट पर चर्चा होगी और विधेयक को मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद पांच फरवरी से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दौरान यूसीसी विधेयक को सदन पटल पर रखा जाएगा। छह फरवरी को इसे सदन में लाए जाने की संभावना है। सदन से पारित होने के बाद इसे राज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। राज्यपाल की मंजूरी के बाद यह अधिनियम बन जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story