×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Dehradun: UKPSC अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के दौरान हंगामा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, पत्थरबाजी भी हुई

Dehradun: देहरादून में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी छात्र राजधानी की सड़कों पर उतर आए। यहां पुलिस और अभ्यर्थियों के बीच झड़प हो गई। पत्थरबाजी की घटनाएं सामने आ रही हैं।

aman
Written By aman
Published on: 9 Feb 2023 11:27 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2023 11:33 AM GMT)
Dehradun News:
X

अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के दौरान हंगामा (Social Media)

Dehradun News: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) और उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) में सुधार की मांग को लेकर शुरू हुआ आंदोलन अब विकराल रूप लेता जा रहा है। इस विरोध-प्रदर्शन में अभ्यर्थियों और बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। युवाओं में खासा रोष देखा जा रहा है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि, सरकारी नौकरियों में पेपर धांधली में जब तक CBI जांच नहीं हो जाती तब तक वो घर लौटने वाले नहीं हैं। प्रदर्शन के बीच देहरादून में पत्थरबाजी की घटनाएं भी सामने आई है।

दरअसल, बुधवार रात मारपीट की घटना के बाद गुरुवार (9 फ़रवरी) को अभ्यर्थी हजारों की संख्या में राजधानी देहरादून की सड़कों पर उतर आए और जोरदार प्रदर्शन किया। इससे शहर में चक्का जाम की स्थिति पैदा हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार, एक वक्त ऐसा आया जब देहरादून पुलिस (Dehradun Police) और अभ्यर्थियों के बीच झड़प तेज हो गई। इस बीच पत्थरबाजी भी हुई।

क्या है मामला?

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) और उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) परीक्षा आयोगों में सुधार की मांग को लेकर उम्मीदवार बुधवार को राजधानी देहरादून के गांधी पार्क में जमा हुए। अभ्यर्थी बेरोजगार संघ के साथ आंदोलन करने लगे। प्रदर्शन के दौरान बेरोजगार संघ और अभ्यर्थियों की पुलिस के साथ तीखी बहस हो गई। जिसके बाद पुलिस ने भीड़ को बलपूर्वक वहां से हटाने का प्रयास किया। एग्जाम पेपर लीक व्हिसल ब्लोअर (Exam Paper Leak Whistle Blower) और बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पनवर (Bobby Panwar) पर देहरादून पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस ने बॉबी को हिरासत में ले लिया।

क्यों प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थी?

उत्तराखंड बेरोजगार संघ का आरोप है कि, लोक सेवा चयन आयोग (UKPSC) और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं में धांधली हो रही है। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि, धांधली की वजह से सरकारी नौकरी की भर्ती परीक्षाएं कैंसिल हो रही हैं। उत्तराखंड पुलिस, पटवारी (Patwari), वन क्षेत्राधिकारी (Forest Officer), आरओ (RO), एआरओ (ARO), पीसीएस जे (PCS J), प्रवक्ता एई, लोअर पीसीएस (Lower PCS), अपर पीसीएस (Upper PCS), जूनियर इंजीनियर (JE) की परीक्षाएं दे चुके युवा अभी भी बेरोजगार भटक रहे हैं। ऐसे में आयोगों और परीक्षा नियंत्रकों पर भी सख्त कार्रवाई की मांग की जा रही है।

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में सरकारी भर्ती परीक्षा के पेपर लीक तथा भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़‍ियों के आरोप लगते रहे हैं। इसी के विरोध में उम्मीदवारों की मांग है कि परीक्षा आयोगों में सुधार किया जाए। बेरोजगार संघ के साथ प्रतियोगी छात्र देहरादून के गांधी पार्क में प्रदर्शन कर रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story